बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Banking » UpdateAxis बैंक ने महंगा किया लोन, बढ़ी हुईं ब्‍याज दरें लागू

Axis बैंक ने महंगा किया लोन, बढ़ी हुईं ब्‍याज दरें लागू

देश की तीसरी बड़े प्राइवेट बैंक Axis Bank ने 0.05 फीसदी की दर से लोन रेट्स को बढ़ाने का एलान किया है।

1 of


मुंबई. देश के तीसरी बड़े प्राइवेट बैंक Axis Bank ने 0.05 फीसदी की दर से लोन रेट्स को बढ़ाने का एलान किया है। पिछले कुछ क्‍वार्टर से दबाव झेल रहे Axis बैंक की ओर से बुधवार को इस संबंध में जानकारी दी है। बैंक का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब पिछले दिनों ही स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने कस्टमर्स के लिए बेस रेट में 0.30% की कटौती की है।

 

 

रेग्‍युलेटरी फाइलिंग में दी जानकारी
एक्‍सिस बैंक की ओर से रेग्‍युलेटरी फाइलिंग में कहा गया, बैंक ने मार्जिन कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (एमसीएलआर) 0.05 फीसदी की दर से बढ़ाने का फैसला किया है। यह बढ़ोतरी आज  यानी गुरुवार से लागू हो जाएगी। इस फैसले के बाद सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। बैंक ने कहा, 'अब होम लोन और अन्‍य जरूरी प्रोडक्‍ट्स पर 8.30 फीसदी का इंटरेस्‍ट रेट लगेगा।'  हालांकि बैंक ने इस फैसले की कोई वजह नहीं बताई है।

 

 

नेट इंटरेस्‍ट मार्जिन में 3.45 फीसदी की गिरावट
सितंबर क्‍वार्टर में एक्‍सिस बैंक की नेट इंटरेस्‍ट मार्जिन में 3.45 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी।  वहीं सितंबर तिमाही में तिमाही दर तिमाही आधार पर एक्सिस बैंक का ग्रॉस एनपीए 5.03 फीसदी से बढ़कर 5.9 फीसदी रहा है।

 

 

MCLR  क्या  है? 
लोन का इंटरेस्‍ट रेट तय करने के लिए आरबीआई ने अप्रैल 2016 से इसकी शुरुआत की। एमसीएलआर के तहत बैंक ब्याज दर तय कर सकते हैं, जो लोन चुकाने के लिए बाकी सालों पर निर्भर करेगी। एसबीआई का एक साल का MCLR 7.95% और तीन साल के लिए 8.10% है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट