बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Banking » Updateभारत में 20 लाख, विदेश में पढ़ाई पर 1.5 करोड़ तक लोन दे रहे ये बैंक, जानेंं प्रोसेस

भारत में 20 लाख, विदेश में पढ़ाई पर 1.5 करोड़ तक लोन दे रहे ये बैंक, जानेंं प्रोसेस

कई बैंक देश में पढ़ाई करने पर 20 लाख रुपए और विदेश में पढ़ाई करने के लिए 1.5 करोड़ रुपए तक का लोन दे रहे हैं

1 of

नई दिल्‍ली। एजुकेशन सेशन शुरू हो चुका है। आप अपने बच्‍चों को अच्‍छी से अच्‍छी एजुकेशन देने के बारे में सोच रहे होंगे, लेकिन पैसा न होने के कारण आप इसे पूरा कर पाने में असहाय महसूस कर रहे होंगे। आपमें से कई मां-बाप अपने बच्‍चों को विदेश में पढ़ाने के बारे में सोच रहे होंगे, लेकिन दिक्‍कत वही है। परंतु अगर आपको पता चले कि आप आसानी से एजुकेशन लोन लेकर अपना व अपने बच्‍चों का सपना पूरा कर सकते हैं तो ...। 

 

आज हम आपको बताएंगे कि कई बैंक देश में पढ़ाई करने पर 20 लाख रुपए और विदेश में पढ़ाई करने के लिए 1.5 करोड़ रुपए तक का लोन दे रहे हैं। और अगर आप ये लोन लेना चाहते हैं तो आपको ज्‍यादा परेशानी भी नहीं होगी। 

 

विेदेश में पढ़ाई पर 1.5 करोड़ का लोन 
अगर आप अपने बच्‍चे को विदेश में पढ़ाना चाहते हैं तो आपको 1.5 करोड़ रुपए तक का लोन मिल जाएगा। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया सहित कई बैंक विदेश के लिए एजुकेशन लोन दे रहे हैं। इस स्‍कीम के तहत मिनिमम 20 लाख रुपए से लेकर 1.5 करोड़ रुपए तक का एजुकेशन लोन ले सकते हैं। एसबीआई की एक योजना है कि एसबीआई ग्‍लोबल एड-वें‍टेज स्‍कीम। इस स्‍कीम के तहत उन युवाओं को लोन दिया जाता है जो विदेशी कॉलेज या यूनिवर्सिटीज में फुट टाइम रेगुलर कोर्स करना चाहते हैं। इसमें यूएसए, यूके, कनाडा, अस्‍ट्रेलिया, यूरोप, सिंगापुर, जापान, हॉन्‍गकॉन्‍ग और न्‍यूजीलैंड शामिल हैं। 

 

क्‍या है रेट ऑफ इंटरेस्‍ट 
एसबीआई ने 1 मार्च 2018 को एजुकेशन लोन का रेट ऑफ इंटरेस्‍ट रिवाइज किया है। इसका इंटरेस्‍ट रेट 10.65 फीसदी है। आप 15 साल के भीतर लौटा सकते हैं। लड़कियों को ब्‍याज दर में 0.5 फीसदी की छूट दी जाती है। 

 

देश में पढ़ने पर 20 लाख 
अगर आप देश के नामी संस्‍थानों में अपने बच्‍चों को पढ़ाना चाहते हैं, लेकिन बजट नहीं है तो आप एसबीआई की स्‍कॉलर लोन के तहत आईआईटी, आईआईएम जैसे संस्‍थान में पढ़ाने के लिए 30 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। आप दूसरे संस्‍थानों में पढ़ाने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन स्‍टूडेंट लोन स्‍कीम के तहत ले सकते हैं। एसबीआई की एजुकेशन लोन स्‍कीम्‍स के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें : ऐसे करें अप्‍लाई 
 

 

ऐसे करें अप्‍लाई 
अगर आप एसबीआई से एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। https://www.sbi.co.in/portal/web/student-platform/education-loan जो पेज आपके सामने खुलेगा, उसमें एक स्‍कीम पर क्लिक करने के बाद आपके पास ऑनलाइन अप्‍लाई का ऑप्‍शन खुल जाएगा। 

 

आगे पढ़ें : ये बैंक भी देते हैं एजुकेशन लोन 

 

 

ये बैंक भी देते हैं एजुकेशन लोन 
एसबीआई के अलावा आंध्र बैंक, बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र, कनारा बैंक, इंडियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, देना बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक सहित लगभग सभी बैंक अलग-अलग एजुकेशन लोन देते हैं। जिस बारे में उनकी वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्‍लाई का ऑप्‍शन है। इतना ही नहीं, यदि आप सभी बैंकों में उपलब्‍ध एजुकेशन लोन स्‍कीम्‍स की तुलना करना चाहते हैं तो आप बैंक बाजार जैसी वेबसाइट की मदद से ले सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट