Home » Personal Finance » Banking » Updatedream of becoming a millionaire will break if these mistakes made in a PF account

टूट जाएगा करोड़पति बनने का सपना, अगर PF अकाउंट में कर दी ये गलतियां

करोड़पति बनने का सपना हर आदमी देखता है। अगर आप समझदारी से काम करें तो इस सपने को पूरा कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली... करोड़पति बनने का सपना हर आदमी देखता है। अगर आप समझदारी से काम करें तो इस सपने को पूरा कर सकते हैं। आपका पीएफ अकाउंट भी आपको करोड़पति बना सकता है। लेकिन अगर आपने कुछ गलतियां कर दी हैं तो आपका करोड़पति बनने का यह सपना अधूरा ही रह जाएगा।  तो आइए जानते हैं कि आखिर कौन सी हैं वो गलतियां और कैसे आप बन सकते हैं करोड़पति.... 

 

घर बनाने के लिए न निकाले पैसा 


वैसे तो कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ईपीएफओ के नए नियम के तहत घर खरीदने या बनाने के लिए आप अपने पीएफ अकाउंट से 90% तक रकम निकाल सकते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके करोड़पति बनने के सपने को तोड़ सकता है। क्‍योंकि अगर आप बीच में पैसा निकाल लेंगे तो आपको कंपाउंडिंग का फायदा नहीं मिल पाएगा। 

 

 

बच्‍चों की एजुकेशन और मैरिज में करें इग्‍नोर 


आमतौर पर देखा गया है कि लोग बच्‍चों की एजुकेशन और मैरिज जैसे वक्‍त में भी पीएफ की रकम का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन जहां तक कोशिश यही करनी चाहिए कि इन मामलों में पीएफ अकाउंट को इग्‍नोर करें। अगर आपने ऐसा  नहीं किया तो भविष्‍य में आपका पीएफ अमाउंट बड़ा फंड नहीं बन पाएगा।  

 

इलाज के लिए (अपने या परिवार के किसी मेंबर)
अकसर लोग अपने या परिवार के किसी मेंबर की बीमारी के इलाज की स्थ्‍िति में भी पीएफ अमाउंट का इस्‍तेमाल कर लेते हैं। लेकिन जहां तक संभव हो इससे बचना चाहिए। अगर आपने इन स्थिति से निपटने के लिए पीएफ रकम को यूज कर रहे हैं तो फिर आपका करोड़पति बनने का सपना अधूरा रह सकता है। आगे पढ़ें - कैसे पीएफ अकाउंट बनाएगा आपको करोड़पति 

 

 

पीएफ अकाउंट में बन जाएंगे 2 करोड़ 

 

अगर आपकी उम्र 25 साल है और आपकी बेसिक सैलरी 15000 रुपए है। अगर आप 58 साल की उम्र में रिटायर होते हैं तो आपके पीएफ फंड में लगभग 2.32 करोड़ रुपए होंगे। आप  इसे नीचे दिए गए टेबल से समझ सकते हैं। 

 

मौजूदा उम्र  25 साल 
रिटायरमेंट उम्र  58 साल 
बेसिक सैलरी  15000 रुपए 
सैलरी में सालाना इजाफा  10 %
पीएफ पर इंटरेस्‍ट रेट  8.65 %
रिटायरमेंट के समय कुल फंड  2.32 करोड़ रुपए 

नोट- यह कैलकुलेशन पीएफ पर मौजूदा इंटरेस्‍ट रेट 8.65 फीसदी पर की गई है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन हर साल पीएफ पर इंटरेस्‍ट रेट की समीक्षा करता है। 

 

बढ़ा सकते हैं अपना पीएफ 

 
अगर आपको लगता है कि 2 करोड़ रुपए का पीएफ फंड आपकी रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त नहीं है तो ईपीएफ के प्रावधानों के तहत आप अपना मंथली पीएफ कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी कंपनी के पास लिखित में अनुरोध करना होगा। अगर आपकी कंपनी इसके लिए तैयार हो जाती है तो आप अपना मंथली पीएफ कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकते हैं। हालांकि कंपनी का कंट्रीब्‍यूशन 12 फीसदी ही रहेगा। इस तरह से आपके पीएफ में हर माह ज्‍यादा पैसा जाएगा। इस तरह से रिटायरमेंट के समय में आपके फंड में ज्‍यादा पैसा होगा।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट