विज्ञापन
Home » Personal Finance » Banking » Step To Step GuideCentral Government closed EPFO services from common service center

सरकार ने बंद की यह बड़ी सेवा, करोड़ों कर्मचारियों को हो सकती है परेशानी

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने संसद में दी जानकारी

1 of

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से सरकारी और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से शुरू की एक बड़ी सेवा को बंद कर दिया गया है। इस सेवा के माध्यम से करोड़ों कर्मचारी को फायदा हो रहा था। लेकिन अब इस सेवा के बंद होने के बाद इन कर्मचारियों को भटकना पड़ सकता है। 

 

ये सेवा हुई बंद
दरअसल, करोड़ों सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों को राहत देने के लिए 2016 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) और कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के बीच एक समझौता किया गया था। इस समझौते के तहत सरकारी और प्राइवेट कर्मचारी CSC के माध्यम से अपने पीएफ खाते को ऑपरेट कर सकते थे। श्रम और रोजगार मंत्रालय की ओर से संसद में दी गई जानकारी के अनुसार अब इस सेवा को बंद कर दिया गया है। 

इसलिए बंद की गई यह सेवा


श्रम और रोजगार मंत्रालय की ओर से संसद में दी गई जानकारी के अनुसार, EPFO का अपना ई-केवाईसी पोर्टल शुरू होने और नवंबर 2017 में भारत सरकार की ओर से उमंग एप शुरू किए जाने के कारण इस सेवा को बंद किया गया है। 

उमंग एप के जरिए ऑपरेट कर सकते हैं पीएफ खाता


भारत सरकार ने विभिन्न सरकारी सेवाओं की घर बैठे जानकारी और सुविधा लेने के लिए उमंग एप लॉन्च किया है। इस एप के जरिए पीएफ खाते को भी ऑपरेट किया जा सकता है। इस एप के माध्यम से आप अपने खाते में मौजूद बैलेंस आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस एप से अपने खाते की स्टेटमेंट भी निकाल सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss