Home » Personal Finance » Banking » UpdateBank account open with Aadhar, will also have to link to the base

आधार देकर खुलवाया है बैंक खाता, तो भी इस महीने करना होगा लि‍ंक

आईडीप्रूफ के रूप में आधार कार्ड की कॉपी देने के बाद भी खाते को आधार से लि‍ंक कराने के लि‍ए अलग सेे एप्‍लाई करना होगा।

1 of


नई दि‍ल्‍ली. अगर आपने बैंक में आईडीप्रूफ  के रूप में आधार कार्ड देकर अपना अकाउंट खुलवाया है। इसके बाद आप सोच रहे हैं कि‍ अब आपको अपना खाता आधार से लि‍ंक कराने की जरूरत नहीं है। तो आप गलत हैं। क्‍योंकि‍ आईडीप्रूफ के रूप में आधार कार्ड की कॉपी देने के बाद भी खाते को आधार से लि‍ंक कराना होगा।  31 दि‍संबर खातों से आधार लि‍ंक कराने की लास्‍ट डेट है। ऐसे में अगर आपके पास बैंक जाने का समय नहीं है तो आप इन तरीकों से भी अपने अकाउंट को आधार से लि‍ंक करा सकते हैं :  

 

आगे पढ़ें : क्‍या है आधार को बैंक अकाउंट से लि‍ंक कराने का पूरा प्रोसेस 

ऑनलाइन कराएं अकाउंट से आधार लि‍ंक 

 
• आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक कराने के लिए बैंक की इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग-इन करें। 
• लॉगइन करने के बाद सबसे पहले आप अपडेट आधार कार्ड का विकल्प देखें। सामान्य तौर पर यह वेबसाइट के ठीक ऊपर की ओर दिया हुआ होता है। 
• इस पर क्लिक करें और अपने आधार नंबर की डिटेल दर्ज करा दें।
• सबमिट बटन पर क्लिक करें आपका आधार नंबर सबमिट हो जाएगा।
• आधार नंबर लिंक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल पर एक मैसेज आ जाएगा।
 
आगे पढ़ें : SMS से भी करा सकते हैं खाता लिंक 
SMS से भी कर सकते हैं लिंक 
 
अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर है तो आप एक मैसेज के जरिए आप अपने खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए UID (स्पेस) आधार नंबर (स्पेस) एकाउंट नंबर लिखकर बैंक को एसएमएस कर दें। एसएमएस के लिए बैंक एक विशेष कोड देते हैं। इस कोड की जानकारी आप बैंक से ले सकते हैं। इसके बाद बैंक की ओर से बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें और एसएमएस भेज दें। बैंक आपकी डिटेल्स को वेरिफाई करेगा और आपको एसएमएस भेजेगा। इससे बैंक आपको कंफर्म कर देगा कि आपका खाता आधार से लिंक हो गया है। 
 
आगे पढ़ें : एटीएम से करें अकाउंट और आधार को लि‍ंक  
एटीएम से करें अकाउंट और आधार को लि‍ंक  
 
बैंक खातों को आधार से लिकं करने के लिए खाताधारक अपने बैंक के एटीएम में जाकर भी आधार लिंक कर सकते हैं। एटीएम कार्ड मशीन में डालते ही आपसे पिन नंबर की मांग की जाएगी। इसके बाद जो ऑप्‍शन सामने आएंगे उसमें सर्विस-रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इसके बाद आधार रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। अब बचत या चालू खाते के विकल्प में से किसी एक को चुने। यहां आपके आधार नंबर की मांग की जाएगी। यहां आपको आधार नंबर डालना होगा। इस स्टेप के बाद आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो जायेगा। हर बैंक के एटीएम विकल्प में थोड़े बहुत बदलाव हो सकते हैं।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट