बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Banking » Updateअगर इन बैंकों का यूज कर रहे हैं ऐप तो हो जाएं सावधान

अगर इन बैंकों का यूज कर रहे हैं ऐप तो हो जाएं सावधान

पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया मुहिम की बदौलत डिजि‍टल बैंकिंग का यूज बढ़ा है।

1 of

नई दिल्‍ली। पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया मुहिम की बदौलत डिजि‍टल बैंकिंग का यूज बढ़ा है। इससे लोगों की जितनी सहूलियत बढ़ी है उससे कहीं ज्‍यादा इसका दुरुपयोग भी बढ़ रहा है। ऐसे में इसका प्रयोग करते समय आपको सचेत रहने की जरूरत है। 


कई बार बैंकों की तरफ से भी आपको महत्वपूर्ण जानकारी किसी से भी शेयर नहीं करने की सलाह दी जाती है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में एंड्रायड यूजर्स को अलर्ट किया गया है। यदि आप भी एंड्रायड यूजर हैं और आप बैंक का लेनदेन चेक करने के लिए मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। 


इन बैंकों के ऐप रिस्‍की 


अगर आपका अकाउंट SBI, ICICI या HDFC बैंक में है और आपने संबंधित बैंक का ऐप  डाउनलोड कर रखा है तो यह आपके लिए रिस्की साबित हो सकता है। ग्लोबल IT सिक्योरिटी कंपनी क्विक हील सिक्युरिटी लैब ने एक एंड्रायड बैंकिंग ट्रोजन के बारे में जानकरी दी है। आगे भी पढ़ें - 

 

 

 

बैंकिंग की जानकारी चुरा सकता है वायरस 


इस खतरनाक ट्रोजन ने 232 से भी अधिक बैंकिंग एंड फाइनेंस ऐप को निशाने पर लिया हुआ है। इसका नाम एंड्रायड.बैंक.ए9480 (Android.banker.A9480) है। यह मालवेयर आपकी गोपनीय जानकारी को चुराने के लिए एसएमएस और फेक नोटिफिकेशन का सहारा ले रहा है। यह मालवेयर आपका इंटरनेट बैंकिंग लॉगइन आईडी और पासवर्ड की जानकारी चुरा सकता है।

 

 

रिपोर्ट के मुताबिक फेक फ्लैश प्लेयर ऐप के जरिए भी आपको परेशान कर सकता है। इस खतरनाम मालवेयर के निशाने पर HDFC, ICICI, IDBI, SBI और एक्सिस बैंक सहित कई बड़े बैंक शामिल हैं। रिपोर्ट में इसमें 12 बड़े बैंकिंग ऐप बताए जा रहे हैं। खासतौर से इस ट्रोजन का निशाना बैंकिंग और क्रिप्टो करेंसी ऐप हैं। आगे भी पढ़ें - 

 

 

 

फेक नोटिफिकेशन भेजी जाती है 


एक बार यूजर को टारगेट करने के बाद इस ट्रोजन के माध्यम से फेक नोटिफिकेशन लॉगिन और पासवर्ड एंटर करने के निर्देश दिए जाते हैं, जिसके जरिए हैकर आपकी लॉगिन से जुड़ी जानकारी को आसानी से चुरा सके। यूजर्स को सलाह दी गई है कि वह थर्ड पार्टी एप, SMS और मेल के जरिए मिलने वाले अनजान लिंक से बचकर रहें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट