बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Banking » Updateपोस्‍ट ऑफिस भी बनाता है करोड़पति, 5 बचत योजनाएं आती हैं काम, पैसा डूबने का कोई खतरा भी नहीं

पोस्‍ट ऑफिस भी बनाता है करोड़पति, 5 बचत योजनाएं आती हैं काम, पैसा डूबने का कोई खतरा भी नहीं

पोस्‍ट ऑफिस की कुछ स्‍मॉलसेविंग स्‍कीम्‍स ऐसी हैं, जो लंबे समय के निवेश पर आपके फंड को 1 करोड़ का बना सकती हैं...

1 of

नई दिल्‍ली. पैसे से पैसा बनाने की जब भी बात आती है तो हम स्‍टॉक मार्केट, बैंक एफडी, एसआईपी या पीएफ जैसे फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट की तरफ देखते हैं। इस काम में पोस्‍टऑफिस भी आपका बड़ा मददगार है। अगर फाइनेंशियल प्‍लानिंग करके पोस्‍ट आफिस  में निवेश किया जाए तो इससे करोड़पति बनना भी संभव है। पोस्‍ट ऑफिस के पास कई ऐसे फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट हैं, जिनका सही तरीके से इस्‍तेमाल किया जाए तो वित्‍तीय रूप में लोग अपने को मजबूत कर सकते हैं। इसमें पीपीएफ, रेकरिंग डिपॉजिट, टर्म डिपॉजिट, राष्‍ट्रीय बचत पत्र और किसान विकास पत्र शामिल हैं।  

 

निवेश के लिए रखें ध्‍यान
पोस्‍टऑफिस में निवेश करते वक्‍त ध्‍यान रखना चाहिए कि कुछ निवेश 5 साल में पूरे हो जाते हैं तो कुछ 15 साल तक किए जा सकते हैं। ऐसे में अगर लंबे समय के लिए निवेश करना है तो एक बार की मैच्‍योरिटी के बाद दोबारा निवेश करना चाहिए। 

 

टैक्‍स छूट भी
पोस्‍टऑफिस में कुछ निवेश ऐसे हैं, जिनमें निवेश पर अच्‍छा ब्‍याज लेने के साथ ही इनकम टैक्‍स में छूट भी मिलती है। इसमें PPF, NSC शामिल हैं।  
आइए जानते हैं पोस्‍ट ऑफिस की आलग अलग स्‍कीम के बारे में और यहां कितने निवेश पर आप कब करोड़पति बन जाएंगे। 

 

 

पैसे डूबने का कोई जोखिम नहीं 
पोस्‍ट ऑफिस की इन सेविंग स्‍कीम्‍स की खासियत यह है कि यहां आपका पैसा डूबने का कोई खतरा नहीं रहता है। स्‍टॉक मार्केट से लिंक्‍ड नहीं होने के कारण निवेश डूबने का कोई जोखिम भी नहीं होता है। इन स्‍कीम्‍स पर एक फिक्‍स्‍ड रिटर्न की गारंटी सरकार देती है, ऐसे में निगेटिव रिटर्न का भी कोई सवाल पैदा नहीं होता है। 


नोट: खबर में दी गई सभी सेविंग स्‍कीम्‍स पर मिलने वाली ब्‍याज की दर को सरकार समय-समय पर रिवाइज करती रही है। हमने जो भी कैलकुलेशन दी है, वह मौजूदा दरों के आधार पर दी गई है। आने वाले भविष्‍य में ये दरें कम या ज्‍यादा भी हो सकती हैं। ऐसे में इन स्‍कीम्‍स पर मिलने वाला रिटर्न कम या ज्‍यादा भी हो सकता है।  

 

आगे जानें- पोस्‍ट ऑफिस की प्रमुख स्‍कीम्‍स और कितने दिन में करोड़पति बन सकते हैं

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट