Home » Personal Finance » Banking » Updatefeatures and profit of lic new plan jeevan shanti, lic new plan jeevan shanti here is all benefits, features and profit of lic new pension plan jeevan shanti

LIC का नया प्लान: जमा करें बस 5 लाख, आजीवन होगी 96 हजार रु सालाना इनकम

LIC ने लॉन्च किया नया प्लान जीवन शांति, जीवन भर मिलेगी आपको पेंशन

1 of

नई दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC जीवन शांति के नाम से नई पॉलिसी लेकर आई है। जहां आप बस एक बार इन्वेस्टमेंट करके जीवनभर पेंशन हासिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह एक नॉन मार्केट लिंक्ड प्लान है। मतलब आपको गारंटीड और फिक्स रिटर्न मिलेगा। यह रिटर्न देने की गारंटी खुद एलआईसी लेगी। इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसे आप अपने माता-पिता या भाई-बहन के साथ ज्वाइंट रूप से भी हासिल कर सकते हैं। इसके चलते आपके माता-पिता या भाई-बहन के बाद ठीक उसी निवेश पर आपको भी पेंशन मिलती रहेगी। 

क्या है योजना 

एलआईसी की यह एक सिंगल प्रीमियम योजना है। जहां आप एकमुश्त रकम जमा करने के बाद आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। यहां आपके पास दो तरह के विकल्प मौजूद होंगे। आप चाहें तो तुरंत अपनी पेंशन शुरू करा सकते हैं और चाहें तो बाद में भी इसे शुरू करा सकते हैं। मान लीजिए आपकी उम्र 40 साल है, आप एक योजना में एक मुश्त 10 लाख का निवेश करें, तो आपके पास तुरंत या फिर 5, 10, 15 या फिर 20 साल बाद पेंशन शुरू कराने का विकल्प होगा। 

 

महत्वपूर्ण लिंक 

1- पॉलिसी से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें 

2- हिंदी में इस प्लान की पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें 

3- अंग्रेजी में इस प्लान की पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें 

 

आगे पढ़ें- एक बार पैसा लगाने पर कितनी होगी इनकम 

कितनी मिलेगी पेंशन
इस योजना के तहत पेंशन की रकम निश्चित नहीं है। यह आपके निवेश, उम्र और डिफरमेंट पीरियड पर डिपेंड करता है। यहां दो चीजें गौर करने वाली हैं। डिफरमेंट पीरियड (निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि) जितनी ज्यादा होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी, आपको पेंशन उतनी ही मिलेगी। एलआईसी इसके लिए आपके निवेश पर फीसदी के हिसाब से पेंशन देती है। जैसे अगर आप 10 लाख के निवेश पर 5 साल बाद पेंशन शुरू कराते हैं तो इस पर 9.18 फीसदी रिटर्न के हिसाब से सालाना 91800  रुपए की पेंशन मिलती है, वहीं आप अगर निवेश के 20 साल बाद पेंशन शुरू कराते हैं तो आपको 19.23 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 192300  रुपए सालाना पेंशन मिलेगी। यह पेंशन या रिटर्न आपको ताउम्र मिलता रहेगा। वहीं इसी तरह 5 लाख के एकमुश्त इन्वेस्टमेंट पर अगर आप 20 साल बाद पेंशन शुरू कराते हैं तो आपको करीब 96150  रुपए सालाना मिलेंगे। यह रिर्टन आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भी हासिल कर सकते हैं।  
 

आगे पढ़ें- कौन ले सकता है यह पॉलिसी 


 

 

कौन ले सकता है यह पॉलिसी 
इस पॉलिसी को कोई भी हासिल कर सकता है। इसे लेने के लिए न्यूनतम सीमा करीब 30 साल है। अधिकतम उम्र 85 साल भी रखी गई है। एलआईसी ने इसके लिए 10  तरह के विकल्प दिए गए है, जहां आपको निवेश पर रिटर्न और मनीबैक जैसे ऑप्शन भी दिए जानते हैं। हालांकि कुछ कैटेगरी में मनीबैक का ऑप्शन नहीं भी दिया गया है। 

 

किन किन तरीकों से हासिल हो सकती है यह पॉलिसी 
यह पॉलिसी आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से हासिल कर सकते हैं। ऑनलाइन हासिल करने के लिए आपको एलआईसी की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके अलावा आप किसी भी एलआईसी एजेंट के जरिए आप इसे ऑफलाइन भी हासिल कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट