Home » Personal Finance » Mutual Fund » UpdateSimple Steps to Retrieve Your AADHAAR Card Enrollment Acknowledgement Slip

नहीं पहुंचा हो आधार कार्ड या खो गई है एनरॉलमेंट स्लिप, जानिए कैसे प्राप्‍त करें

आधार अब सभी तरह की प्रमुख सेवाओं का लाभ लेने में काम आता है, ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड खो जाए या फिर आपके नए आधार की एनरॉलमेंट स्लिप खो गई है, तो काफी मुश्किलें खड़ी हो सकती है।

1 of
नई दिल्‍ली। आधार अब सभी तरह की प्रमुख सेवाओं का लाभ लेने में काम आता है, ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड खो जाए या फिर आपके नए आधार की एनरॉलमेंट स्लिप खो गई है, तो काफी मुश्किलें खड़ी हो सकती है। ऐसी किसी भी स्थिति में आधार लेने के लिए हम आपको आसान तरीके बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप नया आधार ले सकते हैं...
 
 
यहां से करें शुरुआत
 
यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in के मुख्य पेज पर जाएं या https://resident.uidai.net.in/find-uid-eid लिंक को क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करते ही ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आ जाएगा।
 
सिलेक्ट करें ऑप्शन
 
लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको यूआईडी या ईआईडी का सिलेक्ट करने का ऑप्‍शन मिलेगा। यदि आपके एनरॉलमेंट नंबर की स्लिप खो गई है तो ईआईडी पर और यदि आधार नंबर चाहिए तो यूआईडी पर क्लिक करें। इसके बाद एक फॉर्म आएगा।
 
फॉर्म में ऑनलाइन देनी होगी ये जानकारी
 
यूआईडी/ईआईडी पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आएगा, जिसमें नाम, एनरॉलमेंट कराते वक्त दिया मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी भरनी होगी।
 
स्क्रीन पर चार अंक का सिक्युरिटी कोड दिखेगा, उसे एंटर करें। ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे GET OTP पर क्लिक करें।
 
कुछ ही देर में मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। यह वन टाइम पासवर्ड सिर्फ 5 मिनट के लिए मान्य होगा।
इसके एंटर करते ही मोबाइल नंबर पर ईआईडी या यूआईडी नंबर आ जाएगा।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें आधार कार्ड डाउनलोड करने का प्रॉसेस...
तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है। 
आधार कार्ड यहां से डाउनलोड करें
 
जब आपके पास आधार नंबर या एनरॉलमेंट नंबर आ जाए तो आप https://eaadhaar.uidai.gov.in/ इस लिंक को खोलें।
 
लिंक को खोलते ही आपको एनरॉलमेंट नंबर या आधार नंबर चुनने का ऑप्‍शन मिलेगा।
 
आपके पास आधार नंबर या एनरॉलमेंट नंबर में से जो भी है उसे विकल्‍प को सिलेक्‍ट करें और फिर नीचे दिए कॉलम में अपना पूरा नाम, पिन कोड, कैप्चा कोड, मोबाइल नंबर लिख दें।
 
इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। इस ओटीपी को डालने के बाद आप अपना ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।
 
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें अगर मोबाइल नंबर बदल गया है तो क्‍या करें...
अगर मोबाइल नंबर बदल गया है तो क्या करें
 
अगर, आपने जो मोबाइल नंबर एनरॉलमेंट के समय दिया था वह बदल गया है तो ऐसे स्थिति में आपको एनरॉलमेंट नंबर या आधार नंबर लेने के लिए आपको नजदीकी आधार केंद्र जाना होगा। वहां जाकर नए मोबाइन नंबर को अपडेट करा सकते हैं। अगर, आप आधार एनरॉलमेंट केंद्र नहीं जाना चाहते हैं तो डाक के जरिए भी इन्फॉर्मेशन को अपडेट करा सकते हैं। ऑफलाइन सुधार करने के लिए आपको एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म को आप इस लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। http://uidai.gov.in/images/update_request_form_08_01_2016.pdf
 
आधार कार्ड में ऑफलाइन सुधार के लिए डाक का पता है:
 
यूआईडीएआई
पोस्ट बॉक्स नंबर-10
छिंदवाड़ा,
मध्य प्रदेश - 480001, भारत
 
यूआईडीएआई
पोस्ट बॉक्स नंबर-99,
 बंजारा हिल्स,
 हैदराबाद - 500034, भारत
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें नजदीकी एनरॉलमेंट सेंटर कैसे पता करें...
ऑनलाइन पता कर सकते हैं नजदीकी एनरॉलमेंट सेंटर
 
आधार कार्ड नहीं पहुंचने या एनरॉलमेंट स्लिप खो जाने के बाद आप नजदीकी एनरॉलमेंट सेंटर में इसके बारे में पता कर सकते हैं। आप यूआईडीएआई की वेबसाइट से नजदीकी एनरॉलमेंट सेंटर की जानकारी ले सकते हैं। इस https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx लिंक के जरिए आप अपने नजदीकी एनरॉलमेंट सेंटर का एड्रेस पता कर सकते हैं।
 
टोल फ्री नंबर से ले सकते हैं सहायता
 
यूआईडीएआई ने आधार नंबर से संबंधी सहायता पहुचाने के लिए टोल फ्री नंबर-1947 शुरू किया है। इस नंबर पर कॉल करने पर आधार से जुड़ी सभी तरह की जानकारी और शिकायत को रजिस्‍टर कराया जा सकता है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट