Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Personal Finance »Mutual Fund »Update» Banks And NBFC Companies Gives Loan To Fifty Percent Of Your Nav Amount

    म्युचुअल फंड के बदले भी मिलता है लोन, फेस्टिव सीजन में उठा सकते हैं इसका फायदा

    म्युचुअल फंड में अगर आप पहले से इन्वेस्ट कर रहे हैं तो इस फेस्टिव सीजन यह निवेश आपके लिए बड़े काम का हो सकता है। बैंक और कई एनबीएफसी कंपनियां आपको म्युचुअल फंड में निवेश किए गए पैसों पर लोन देते हैं, जिस पर काफी कम ब्याज लगता है। ऐसे में आप लोन लेकर घर का रेनोवेशन, नए घर की बुकिंग या फिर ऑटो लोन लेने के लिए डाउन पेमेंट कर पाएंगे।
     
    मनी भास्कर आपको बताने जा रहा है म्युचुअल फंड पर लोन लेने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा और प्रमुख बैंक और एनबीएफसी कंपनियां कितना इंटरेस्ट चार्ज करेगी।
     
    कैसे मिलता है म्युचुअल फंड पर लोन
     
    म्युचुअल फंड में किए गए निवेश के बदले अधिकतर बैंक और एनबीएफसी कंपनियां लोन देती हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की गाइडलाइंस के अनुसार, आपको इस प्रकार का लोन लेने के लिए बैंक या फाइनेंस कंपनी के पास अपनी म्युचुअल फंड यूनिट्स को गिरवी रखना पड़ेगा। यूनिट्स के एनएवी के आधार पर आपको लोन मिलेगा। इसके लिए बैंक या कंपनी आपके द्वारा लिए गए यूनिट्स पर लिन मार्क कर देगी। बैंक या कंपनी आपको एक साल तक के लिए लोन देगा, जो आपको इसी पीरियड में चुकाना होगा।
     
    कितना लगता है इंटरेस्ट
     
    अगर आप पर्सनल लोन की बजाए इक्विटी म्युचुअल फंड पर लोन लेते हैं तो वे आपसे पर्सनल लोन से बहुत कम इंटरेस्ट चार्ज करते हैं। सेबी और आरबीआई की गाइडलाइंस के अनुसार बैंक आपसे 10-18 फीसदी के बीच इंटरेस्ट चार्ज कर सकते हैं। बैंक और एनबीएफसी कंपनियां लोन अमाउंट, फंड में मौजूद यूनिट्स की एनएवी और आपके द्वारा पहले लिए गए किसी लोन की रिपेमेंट हिस्टरी को देखकर इंटरेस्ट लेती हैं।
     
    प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंकों में से एक- एक्सिस बैंक इक्विटी म्युचुअल फंड पर 10.50 फीसदी से लेकर के 12.5 फीसदी तक इंटरेस्ट चार्ज करता है।
     
    आगे की स्लाइड में पढ़िए बैंकों के इंटरेस्ट रेट के बारे में...

    और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY