बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Mutual Fund » UpdateICICI सिक्‍युरिटीज IPO: सेबी ने ICICI प्रूडेंशियल को निवेशकों का पैसा लौटाने को कहा

ICICI सिक्‍युरिटीज IPO: सेबी ने ICICI प्रूडेंशियल को निवेशकों का पैसा लौटाने को कहा

फंड हाउस ने यूनिट होल्‍डर्स के हित में नहीं किया काम

seebi ask to icici prudential mutual fund return investors money

 

नई दिल्‍ली. बाजार नियामक सेबी ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्‍युचुअल फंड से निवेशकों को 15 फीसदी ब्‍याज के साथ 240 करोड़ रुपया वापस करने के लिए कहा है। फंड हाउस ने अपनी 5 स्‍कीम्स के जरिए निवेशकों से यह पैसा जुटाया है। सेबी ने अपनी जांच में पाया कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्‍युचुअल फंड ने ग्रुप कंपनी आईसीआईसीआई सिक्‍युरिटीज के आईपीआई की बोली में नियमों का उल्‍लंघन किया है। 

 

 

फंड हाउस ने यूनिट होल्‍डर्स के हित में नहीं किया काम 

सूत्रों के मुताबिक सेबी ने अपनी जांच में पाया है कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, उसके सीईओ और संबंधित फंड मैनेजर ने यूनिट होल्‍डर्स के हित में काम नहीं किया। फंड हाउस ने कोड ऑफ कंडक्‍ट से जुड़े म्‍युचुअल फंड नियमों का उल्‍लंघन किया। इसके अलावा फंड हाउस ने आईपीओ के आख्रिरी दिन ज्‍यादा पैसा लगाने और बोली को रिवाइज करने में भी सही प्रक्रिया का पालन नहीं किया। 

 

 

मार्च में आया था आईसीआईसीआई सिक्‍युरिटीज आईपीओ 

मार्च में आईसीआईसीआई सिक्‍युरिटीज ने 77,149,508 शेयरों के लिए आईपीओ जारी किया था। आईपीओ का प्राइस बैंड 519-520 रुपए था। हाई नेटवर्थ इंडीविजुअल्‍स से कमजोर रिस्‍पॉन्स मिलने के बाद कंपनी ने ऑफर का साइज घटा दिया था। आईसीआईसीआई सिक्‍युरिटीज को शेयरों की बिक्री से 4,016 करोड़ रुपए जुटाने थे। कंपनी के आईपीओ को लगभग 88 फीसदी सब्‍सक्रिप्‍शन मिला। 

 

फंड हाउस ने 5 स्‍कीमों के लिए किया था आवेदन 

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्‍युचुअल फंड ने अपनी पांच स्‍कीमों आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैंलेस्‍ड एडवांटेज फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैंलेस्‍ड फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्‍ड ब्‍लूचिप इक्विटी फंड और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्‍यू फंड सीरीज 19 के माध्यम से क्यूआईबी कैटेगरी के लिए अप्‍लाई किया था, जिसके तहत 520 रुपए प्रति शेयर की दर से 640 करोड़ रुपए में 123.08 लाख शेयर आवंटित किए गए थे। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट