Home » Personal Finance » Mutual Fund » UpdateMFs add 1.4-cr folios in 2017 on higher retail participation

रि‍टेल की भागीदारी से मजबूत हुआ म्यूचुअल फंड्स का फोलि‍यो, 6.65 करोड़ हुई संख्‍या

खुदरा निवेशकों की मजबूत भागीदारी से म्यूचुअल फंड के फोलि‍यो की संख्या 1.37 करोड़ बढ़कर 6.65 करोड़ पहुंच गई है।

MFs add 1.4-cr folios in 2017 on higher retail participation
नई दि‍ल्‍ली. खुदरा निवेशकों की मजबूत भागीदारी से 2017 में म्यूचुअल फंड के फोलि‍यो की संख्या 1.37 करोड़ बढ़कर 6.65 करोड़ के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। फ़ोलियो, व्यक्तिगत निवेशक खातों के लिए नामित संख्या को कहते हैं, हालांकि एक निवेशक के पास एक से अधिक खाते हो सकते हैं। 
 
सेबी ने दि‍या डाटा 
 
सेबी के अनुसार, देश भर के 42 एक्‍टि‍व फंड हाउस में रजि‍स्‍टर्ड खातों की संख्‍या 2017 दि‍संबर के अंत तक 6,6,486,373 थी। जबकि‍ 2016 के अंत तक यह संख्‍या 5,2,820,155 थी। ऐसे में 2017 में करीब 1.37 करोड़ फोलि‍यो बढ़े हैं। 
 
बढ़ी वित्तीय जागरूकता
 
कोटक मुचुअल फंड के सीआईओ इक्विटी हर्ष उपाध्याय ने कहा, "एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (एएमसी) और विनियामक निकाय की ओर से निवेशकों को लगातार जागरूक करने की पहल से वित्तीय जागरूकता बढ़ाने में मदद मिल रही है।"
 
फोलियो का बढ़ना उद्योगों के लि‍ए अच्‍छी खबर
 
फ्रैंकलिन टेम्पलटन इनवेस्‍टमेंट के प्रेजि‍डेंट संजय सप्रे ने कहा कि‍ "इससे पता चलता है कि हम आबादी के एक बड़े हि‍स्से तक पहुंचने में कामयाब हुए हैं। लेकि‍न अभी हमें बहुत लंबा रास्ता तय करना हैं, मेरा मानना है कि म्यूचुअल फंडों में इस व्यापक भागीदारी उद्योगों के दीर्घकालिक विकास को स्थिरता देती है। "ऐसे में पिछले दो साल में उद्योगों के वि‍कास के लि‍ए यह एक अच्‍छी खबर है कि‍ फोलियो की संख्या में वृद्धि हुई है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट