बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Mutual Fund » Updateganesh chaturthi किन पांच चीजों को अपनाने से आप हो जाएंगे अमीर

ganesh chaturthi किन पांच चीजों को अपनाने से आप हो जाएंगे अमीर

भगवान गणेश को समृद्धि एवं सुख का परिचायक माना जाता है।

pay attention on five things on ganesh chaturthi, you will be prosperous

मनी भास्कर, नई दिल्ली।

गुरुवार को ganesh chaturthi है। भगवान गणेश को समृद्धि एवं सुख का परिचायक माना जाता है। इस संबंध में मनी भास्कर ने गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य पर समृद्धि लाने के उपाय के बारे में कई वित्तीय विशेषज्ञों से बातचीत की। वित्तीय विशेषज्ञों के मुताबिक गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर अगर हम इन चीजों को करने का संकल्प लें तो अगले एक साल में हमारी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है। मनी भास्कर बता रहा है किन चीजों का संकल्प लेने से आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी।

सोच के दायरे को बढ़ाना

विशेषज्ञों ने बताया कि भगवान गणेश के सिर से आपको बड़ा सोचने की प्रेरणा मिलती है। आपको गणेश चतुर्थी के अवसर पर हर प्रकार की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए व्यापक वित्तीय प्लान बनाने की आवश्यकता है। बजट बना कर अपने खर्च पर नियंत्रण रखे। फिर विभिन्न मदों में अपनी जरूरतों के हिसाब से पैसे को निकाले। निवेश के अवसर को लेकर आपको अलग तरीके से सोचना होगा ताकि आप अच्छे रिटर्न पा सके।

वित्तीय अनुशासन की जरूरत

भगवान गणेश की आंखें एकाग्रता को दर्शाती है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपके पास कोई वित्तीय योजना है जिससे आपको फायदा हो सकता है तो आप उस योजना पर अडिग रहे। आपको अपने खर्च करने के तरीके और बचत को लेकर अनुशासित रहना होगा ताकि अाप अपने वित्तीय लक्ष्य को पा सके। जरूरत के हिसाब से निवेश में बदलाव के लिए भी तैयार रहना चाहिए। इस बात को आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि अगर बैंक अपनी ब्याज दरों में कटौती करता है तो अपने ईएमआई को कम कराने के लिए आप भी तुरंत बैंक से संपर्क कर जरूरी कदम उठाएं।

 

खोलकर रखें कान

 

भगवान गणेश के लंबे कान इस बात का संकेत देते है कि बेहतर वित्तीय सलाह पर ध्यान दे। इसके लिए आपको अलर्ट रहना होगा ताकि वित्तीय सलाह के मामले में सही चीजों को अपना सके।

 

बजट पर फोकस

 

गणेश पूजा ऑर्गेनाइज करने से वित्तीय मामलों को ऑर्गेनाइज करना सीखा जा सकता है। इस प्रकार की पूजा को आर्गेनाइज करने के दौरान बजट का ख्याल रखना पड़ता है और खर्च को विभिन्न मदों में बांटना पड़ता है। इससे अपने दैनिक जीवन के वित्तीय मामलों को आर्गेनाइज करना आ जाता है। अपने खर्च को कंट्रोल में रखकर धन का सृजन किया जा सकता है।

 

टीम भावना के साथ काम करना

 

गणेश महोत्सव को ऑर्गेनाइज करने से टीम भावना आती है। ऐसे में, वित्तीय लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरा परिवार टीम की तरह काम करना सीख जाता है। इन बातों के अलावा भगवान गणेश को बुद्धि और धैर्य का परिचायक भी माना जाता है। ऐसे में, आपको भी अपने वित्तीय लक्ष्य को पाने के लिए इन दोनों चीजों को ध्यान में रखना चाहिए।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट