बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Mutual Fund » Updateबच्‍चों के नाम पर भी खरीद सकते हैं म्‍युचुअल फंड, सही स्‍ट्रैटजी से बन जाएंगे करोड़पति

बच्‍चों के नाम पर भी खरीद सकते हैं म्‍युचुअल फंड, सही स्‍ट्रैटजी से बन जाएंगे करोड़पति

बच्‍चों के नाम पर Mutual Funds में निवेश किया जा सकता है।

1 of
 
नई दिल्‍ली. बच्‍चों के नाम पर Mutual Funds में निवेश किया जा सकता है। बच्‍चा चाहे जितना भी छोटा हो ऐसा करना संभव है। आमतौर पर लोग बच्‍चों के नाम किए गए निवेश को बीच में कैश नहीं कराते हैं। इस कारण बच्‍चों के नाम पर किया गया निवेश बच्‍चों के बड़े होने पर निकाला जाता है और उनके काम आता है। अगर छोटे बच्‍चों के नाम पर म्‍युचुअल फंड में निवेश किया जाए तो 15 से 20 साल में काफी अच्‍छा फंड तैयार किया जा सकता है। इस निवेश में उन पैसों को शामिल किया जा सकता है जो उनको उपहार में नजदीकी लोग देते हैं।

 
 

कैसे म्‍युचुअल फंड में शुरू हो सकता है निवेश

बच्‍चे के लिए सिंगल नाम से ही म्‍युचुअल फंड में निवेश शुरू किया जा सकता है। ऐसे निवेश में गार्जियन का नाम या कोर्ट की तरफ से नियुक्‍त गार्जियन अभिभावक के रूप में रहता है।
 

क्‍या क्‍या दस्‍तावेज चाहिए

इन दस्‍तावेजों में बच्‍चे की उम्र के साथ पिता या कोर्ट से नियुक्‍त गार्जियन के दस्‍तावेज लगाने होते हैं। उम्र के लिए बच्‍चे का बर्थ प्रमाणपत्र होना चाहिए। अगर बच्‍चे का पासपोर्ट हो तो वह भी मान्‍य है। यह दस्‍तावेज म्‍युचुअल फंड में निवेश शुरू करते वक्‍त चाहिए हाेते हैं। बाद में अगर इसी फोलियो में और निवेश करना हो तो किसी भी तरह के दस्‍तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन अगर किसी अन्‍य म्‍युचुअल फंड की योजना में निवेश शुरू करना हो तो फिर से यही प्रक्रिया दोहरानी होती है। म्‍युचुअल फंड में इस निवेश के लिए बच्‍चे का बैंक खाता भी जोड़ा जा सकता है और गार्जियन का बैंक खाता भी जोड़ा जा सकता है।
 
 
आगे पढ़ें : हर माह जमा कर सकते हैं पैसा
 
 
 

 

 

बच्‍चे के नाम हर माह भी पैसा जमा हो सकता है

म्‍युचुअल फंड में सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) काफी चर्चित निवेश का जरिया है। अगर कोई चाहता है कि उसके बच्‍चे के नाम पर SIP शुरू की जाए तो यह भी संभव है। लेकिन यह सिप केवल बच्‍चे के 18 साल के होने तक ही चल सकती है।
 

इक्विटी म्‍युचुअल फंड ने दिया है अच्‍छा रिटर्न

शेयरखान के वाइस प्रेसिडेंट मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार अच्‍छा रिटर्न पाने के लिए इक्विटी म्‍युचुअल फंड अच्‍छा विकल्‍प हैं। यहां पर पिछले एक साल में ढेरों योजनाओं ने 50 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। हालांकि हर साल इतने अच्‍छे रिटर्न की उम्‍मीद रखना ठीक नहीं है, लेकिन लंबे समय के निवेश पर 12 फीसदी तक रिटर्न आराम से पाया जा सकता है।
 
आगे जानें : अच्‍छा रिटर्न देने वाली 5 इक्विटी फंड स्‍कीम्‍स
 

 

टॉप 5 इक्विटी म्‍युचुअल फंड

 
Mutual Funds स्‍कीम
5 साल का रिटर्न
रिलायंस स्‍कॉल कैप फंड
37.26 %
SBI स्‍मॉल कैप फंड
35.13 %
कैनरा रोबैको इमर्जिंग इक्विटी फंड
33.92 %
DSP स्‍मॉल कैप फंड - Regular Plan
33.14 %
मिरा एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड - Regular Plan
33.09 %
 
नोट : डाटा 2 अगस्‍त 2018 तक का। 5 साल का रिटर्न CAGR यानी हर वर्ष मिला औसत रिटर्न।  
 
 
 
(नोट-निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस और मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया इनकी अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम होते हैं।)
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट