Home » Personal Finance » Mutual Fund » UpdateTATA mutual funds scheme returns more than 52 per cent

TATA की स्‍कीम ने दिया FD से 7 गुना ज्यादा रिटर्न, IT सेक्टर के 5 फंड्स में रही टॉप पर

Mutual funds में SIP माध्‍यम से निवेश करना ज्‍यादा अच्‍छा माना जाता है।

1 of
 
नई दिल्‍ली. Mutual Funds के टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर फंड ने अधिकतम 52 फीसदी का रिटर्न दिया है। हैरत की बात है कि इस सेक्‍टर की कुल 5 स्‍कीम्‍स में सबसे कम रिटर्न देने वाली स्‍कीम का रिटर्न भी 31 फीसदी से ज्‍यादा रहा है। म्‍युचुअल फंड का यह अकेला सेक्‍टर है, जहां सभी स्‍कीम का रिटर्न पॉजिटिव है और लगातार अच्‍छा रिटर्न मिल रहा है। टॉप पर रहने वाली TATA की स्‍कीम ने 52 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है, जो बैंक से करीब 7 गुना है।

 

क्‍या होते हैं टेक्‍नोलॉजी फंड

म्‍युचुअल फंड में टेक्‍नॉलाजी फंड उन्‍हें कहा जाता है, जिनके फंड का काफी बड़ा हिस्‍सा IT और इससे संबंधित कंपनियों में निवेश किया जाता है। म्‍युचुअल फंड की इस कैटेगरी में केवल 5 ही स्‍कीम्‍स हैं। आम तौर पर निवेशकों को म्‍युचुअल फंड की कैटेगरी की ज्‍यादा जानकारी नहीं होती है। इसीलिए इस तरह के अच्‍छे सेक्‍टर फंड की तरफ लोगों का ध्‍यान नहीं जाता है।
 

ये हैं IT सेक्‍टर फंड का रिटर्न

 
 
 
MF स्‍कीम
1 साल का रिटर्न
टाटा डिजिटल इंडिया फंड - Direct (G)
52.1 %
ICICI प्रू टेक्‍नोलॉजी फंड - D (G)
40.7 %
SBI टेक्‍नोलॉजी अपर्च्‍युनिटी - D (G)
39.5 %
बिड़ला डिजिटल इंडिया फंड - D (G)
38.9 %
फ्रैंकलिन इंडिया TF - Dir. (G)
31.7 %

 
नोट : आंकड़े 31 जुलाई 2018 तक के हैं।
 
 
आगे पढ़ें : क्‍यों मिला अच्‍छा रिटर्न
 

 

यह भी पढ़ें : आपके पास होंगे 1 करोड़ रु, बस 3 हजार से शुरू करें इन्वेस्टमेंट

 

 

रुपए की कमजोरी से मिला फायदा

अंश फाइनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार पिछले काफी समय से IT सेक्‍टर दबाव में चल रहा था। इस बीच कुछ इस सेक्‍टर में सुधार हुआ और कुछ रुपए में कमजाेरी नजर आई। इसके चलते आईटी सेक्‍टर की कंपनियों के वित्‍तीय प्रदर्शन में सुधार हुआ है। उनके अनुसार ज्‍यादातर आईटी सेक्‍टर कंपनियों ने जून तिमाही में अच्‍छे वित्‍तीय नतीजे दिए हैं। यही कारण है कि इस सेक्‍टर में निवेश करने वाली म्‍युचुअल फंड स्‍कीम का प्रदर्शन अच्‍छा हुआ है।
 
आगे पढ़ें : आगे क्‍या करें निवेशक
 

 

हर माह निवेश की रणनीति अपनाएं

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार इस सेक्‍टर में अभी भी अच्‍छी संभावना है। लेकिन निवेश रणनीति के तहत ही करना ठीक रहेगा। अगर अब कोई इस सेक्‍टर की स्‍कीम में निवेश शुरू करना चाहता है तो उसे हर माह निवेश की रणनीति SIP को अपनाना चाहिए। सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) में हर माह एक निश्चित धनराशि का निवेश तय तारीख में हो जाता है। धीरे-धीरे निवेश से इन्‍वेस्‍टमेंट की अच्‍छी एवरेजिंग हो जाती है, जिससे बाद में अच्‍छा फायदा मिलता है।
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट