बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Loans » Updateअब सिर्फ 10 सेकंड में इस तरह मिलेगा पर्सनल लोन, ये बैंक देगा सुविधा

अब सिर्फ 10 सेकंड में इस तरह मिलेगा पर्सनल लोन, ये बैंक देगा सुविधा

एचडीएफसी बैंक सिर्फ 10 सैकंड में नेट बैंकिंग के जरिए पर्सनल लोन मुहैया कराने की तैयारी कर रहा है।

1 of
 
नई दिल्ली. अब कर्ज लेना और भी आसान होने जा रहा है। एचडीएफसी बैंक सिर्फ 10 सैकंड में नेट बैंकिंग के जरिए पर्सनल लोन मुहैया कराने की तैयारी कर रहा है। अगले 3 सप्ताह में एचडीएफसी बैंक अपनी ये सेवा शुरू करने वाला है। बैंक के वर्तमान ग्राहकों के लिए यह सुविधा 24 घंटे के लिए उपलब्ध रहेगी। ग्राहकों को इसके लिए केवल एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए बैंक ग्राहक को वन टाइम पासवर्ड भी भेजेगा।
 
फिलहाल स्कीम हो रही है टेस्ट
 
एचडीएफसी के वरिष्ठ एग्जीक्यूटिव अरविंद कपिल के मुताबिक, ग्राहकों को सिर्फ 10 सैकंड में पर्सनल लोन की रकम उसके खाते में भेज देंगे। ग्राहकों को बेतहतर सुविधा मुहैया कराने के दौरान यह महसूस किया गया कि उन्हें यह सुविधा भी दी जानी चाहिए। उनके मुताबिक, वर्तमान में बैंक इस स्कीम को टेस्ट कर रहा है और तीन सप्ताह में इस योजना के लागू होने की उम्मीद है।
 
आगे की स्लाइड में पढ़िए पर्सनल LOAN से जुड़ी अन्य बातें व घर बैठे जान लें कितना मिलेगा आपको लोन
 
नोटः तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
 
कितनी होगी EMI, कितना मिलेगा पर्सनल LOAN
 
आप घर बैठे-बैठे भी जान सकते हैं आपको कितना पर्सनल लोन मिल सकता है और उसकी ईएमआई कितनी होनी चाहिए। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फोलो करने होंगे।
 
कंपनी की कैटेगरी पर तय होगा आपका लोन
 
बैंकों के सर्कुलर में कंपनी की कैटेगरी को बांटा गया है। आप जिस कंपनी में काम करते हैं वो किस कैटेगरी में है इसके मुताबिक ही आपको पर्सनल लोन मिलेगा। मसलन आपकी कंपनी यदि 'ए' कैटेगरी की है तो बैंक महीने में क्रेडिट होने वाली सैलेरी के आधार पर आपको लोन देगा।
 
कितना लगेगा इंट्रस्ट
 
यदि आपको 1 लाख का लोन चाहिए तो आपका इंट्रस्ट 13.5 फीसदी की दर से लगेगा। पर्सनल लोन 5 साल से अधिक नहीं मिलता। इसमें रेट ऑफ इंट्रस्ट भी 14 फीसदी से लेकर 22 फीसदी तक का लगता है।
 
कितना मिलेगा आपको लोन और कितनी होगी ईएमआई, जानें इस लिंक पर क्लिक करके...
 
आगे पढ़ें.. क्या है पर्सनल लोन के फायदे और नुकसान...
 
पर्सनल लोन के फायदे
 
पर्सनल लोन मिलना आसान है। इसके लिए आपको कोई खास दस्तावेज देने की जरूरत नहीं पड़ती। यह प्रक्रिया एक से दो दिनों में पूरी हो जाती है। इसके लिए बैंक को किसी भी तरह के कोलैट्रल की जरूरत नहीं पड़ती। यानि आपको पर्सनल लोन लेने के लिए कोई सामान गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती। पर्सनल लोन किसी भी काम के लिए लिया जा सकता है। पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति से बैंक यह नहीं पूछता कि आप इसका इस्तेमाल किस काम के लिए करने जा रहे हैं।
 
क्या हैं पर्सनल लोन लेने के नुकसान
 
> पर्सनल लोन पर आपसे वसूला जाने वाला ब्याज काफी अधिक होता है। सबसे अधिक ब्याज वसूलने वाले विकल्पों की बात करें तो क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से निकाली गई नकदी पर लगने वाले ब्याज के बाद दूसरे नंबर पर पर्सनल लोन पर वसूला जाने वाला ब्याज ही आता है।
> इनका प्रीपेमेंट काफी महंगा पड़ता है क्योंकि शुरुआत की किस्तें केवल ब्याज की अदायगी के लिए जाती हैं। इसके अलावा कुछ बैंक प्रीपेमेंट की अनुमति भी नहीं देते।
> पर्सनल लोन के एग्रिमेंट में कई शर्तें होती हैं, जो कर्ज लेने वाले को बाद में समझ में आती हैं।​
 
क्या है समाधान
 
> अगर आपको नकदी की वाकई जरूरत है, तभी पर्सनल लोन लेने के बारे में सोचें। छुट्टियां मनाने या विलासिता का सामान खरीदने के लिए पर्सनल लोन लेना बेवकूफी है।
> नकदी की जरूरत है, तो अपने किसी परिचित से उधार मांग लें और उसे बाद में चुका दें। लेकिन अगर ऐसा संभव नहीं है, तभी पर्सनल लोन के बारे में विचार करें।
> अगर आपके पास शेयर, सोना, बीमा योजना, प्रॉपर्टी आदि गिरवी रखने के लिए है, तो पर्सनल लोन न लें। इनमें से ही किसी को गिरवी रख कर लोन ले लें। यह विकल्प आपको सस्ता पड़ेगा।
> पर्सनल लोन के एग्रीमेंट में दी गई शर्तों को ध्यान से पढ़ लें, उसके बाद ही इसे लेने या न लेने के बारे में कोई फैसला लें।
> पर्सनल लोन लेते समय अपनी आमदनी, अपने खर्च और हर महीने की अपनी देनदारियों के बारे में जरूर विचार कर लें।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट