बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Loans » Updateक्रे‍डिट कार्ड पेमेंट की डेट मिस करते हैं आप, तो इन नतीजों के लिए रहें तैयार

क्रे‍डिट कार्ड पेमेंट की डेट मिस करते हैं आप, तो इन नतीजों के लिए रहें तैयार

आप क्रेडि‍ट कार्ड की पेमेंट समय पर नहीं करते हैं तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. आजकल क्रेडिट कार्ड का उपयोग काफी बढ़ गया है। क्‍योंकि‍ इसके चलते लोगों को अपनी पसंद की चीजें खरीदने के लि‍ए सैलरी का इंतजार नहीं करना पड़ता। क्रेडि‍ट कार्ड से लोग महीने के आखि‍र में भी बड़ी और महंगी चीजें खरीद लेते हैं और उनकी पेमेंट सैलरी आने पर कर देते हैं। वहीं, कुछ लोग इसकी ईएमआई भी बनवा लेते हैं और हर महीने पेमेंट करते रहते हैं जि‍ससे उन पर एकसाथ आर्थि‍क बोझ भी नहीं पड़ता और न ही महीने का बजट बि‍गड़त़ा है। लेकि‍न अगर आप क्रेडि‍ट कार्ड की पेमेंट समय पर नहीं करते हैं तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में moneybhaskar.com बता रहा है कि‍ क्‍या हो सकते हैं समय पर पेमेंट न करने के नुकसान ....
 
क्रेडिट स्कोर हो सकता है खराब 
 
क्रेडि‍ट कार्ड से पेमेंट करने के बाद अगर आप उसकी पेमेंट समय पर नहीं करते तो इसका सबसे पहला और खराब प्रभाव आपके क्रेडि‍ट स्‍काेर पर पड़ता है। ऐसे में आप जि‍तनी देरी से भुगतान करेंगे आपका क्रेडिट स्कोर भी उतना ही प्रभावित होगा। इसके अलावा जो लोग सि‍र्फ मिनिमम पेमेंट करते हैं उनको भी लॉन्‍ग टर्म में नुकसान उठाना पड़ता है। क्‍योंकि‍ जितनी लंबी अवधि तक आप अपने कार्ड पर पेमेंट को बनाए रखते हैं उससे क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता रहता है। 
 
नहीं मि‍लेगा लोन 
 
बता दें कि‍, क्रेडि‍ट कार्ड से लोन लेकर सामान खरीदने से आप बैंक की नजर में आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप लोन की पेमेंट या फि‍र ईएमआई का समय पर भुगतान नहीं करते तो बैंक की नजर में आपकी इमेज खराब होती है और वह आपका क्रेडि‍ट प्रोफाइल लगातार कमजोर करता रहता है। इसका लॉन्‍ग टर्म में आपको नुकसान उठाना पड़ता है क्‍योंकि‍ जब कभी आप बैंक से लोन लेने जाएंगे तो वह आपके खराब क्रेडि‍ट प्रोफाइल पर लोन देने से मना कर देगा। 
आगे पढ़ें : समय पर पेमेंट न करने का और क्‍या प्रभाव पड़ेगा 

लिमिट जानना है जरूरी
 
क्रेडिट कार्ड से खर्च करने की एक लिमिट होती है। ऐसे में हमेशा लिमिट का पता रखें और लिमिट का सिर्फ 30 से 40 फीसदी ही उपयोग करें। क्‍योंकि ज्‍यादा खर्च करने या फि‍र कई बार ज्‍यादा ईएमआई बनवा लेने से लि‍मि‍ट का पता नहीं चलता इसका नुकसान ग्राहक को बाद में उठाना पड़ता है। इसका सबसे बड़ा खतरा ये है कि‍ डिफॉल्‍ट का खतरा बढ़ जाता है। 
अपने बिल का देर से भुगतान करना 
 
क्रेडिट कार्ड का लेने से पहले यह बात समझ लें कि‍ यह फ्री नहीं है। क्‍योंकि‍ अगर आपने समय पर कर्ज नहीं चुकाया तो आपको 36 फीसदी तक ब्याज भी चुकाना पड़ सकता है। ऐसे में समय पर क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान न करने से आपको एक से अधिक तरीकों से नुकसान हो सकता है। अपने न्यूनतम बिल का समय पर भुगतान न करने की वजह से आपको लेट पेमेंट फीस का भी भुगतान करना पड़ सकता है। 
अगर आप सिर्फ मिनिमम पेमेंट का भुगतान करते हैं तो 
 
अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के लिए सिर्फ मिनिमम पेमेंट का भुगतान करते हैं तो यह भी एक गलत आदत है। मिनिमम पेमेंट के भुगतान से बेहतर है कि आप कुछ भी भुगतान न करें। ऐसे करने से आपके ऊपर ब्याज का बोझ भी तेजी से बढ़ता चला जाता है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट