बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » ITR FilingITR के बारे में चाहिए कोई भी जानकारी, सरकार के एक्‍सपर्ट लाइव चैट में दे रहे हैं जवाब

ITR के बारे में चाहिए कोई भी जानकारी, सरकार के एक्‍सपर्ट लाइव चैट में दे रहे हैं जवाब

वित्‍त वर्ष 2017-18 के लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न ITR फाइल करने की लास्‍ट डेट 31 जुलाई है।

1 of

नई दिल्‍ली। वित्‍त वर्ष 2017-18 के लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न ITR फाइल करने की लास्‍ट डेट 31 जुलाई है। अगर आपने अब तक रिटर्न फाइल नहीं किया है ओर आपको ITR के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो आप सरकार के एक्‍सपर्ट से लाइव चैट में यह जानकारी पा सकते हैं। जैसे आपके लिए इनकम टैक्‍स फाइल करना जरूरी है या नहीं। आपकी इनकम पर टैक्‍स लगेगा या नहीं।  आपकी इनकम पर आपको कितना टैक्‍स देना होगा। अगर आपके मन में इस तरह के सवाल हैं तो इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के एक्‍सपर्ट से लाइव चैट में यह सवाल पूछ सकते हैं और आपको तुरंत जवाब मिलेगा। 

 

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की ऑनलाइन लाइव चैट सुविधा 


 
इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने ऑनलाइन लाइव चैट की सुविधा शुरू की है। कोई भी टैक्‍सपेयर इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की वेबसाइट ttps://www.incometaxindia.gov.in/Pages/default.aspx पर जाकर सरकार के इनकम टैक्‍स एक्‍सपर्ट्स से लाइव चैट कर सकता है और इनकम टैक्‍स से जुड़े हर सवाल का जवाब पा सकता है। 

 

लाइव चैट विंडो पर करना होगा क्लिक 


 
इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की साइट पर जाने पर आपको दाहिनी तरफ सबसे नीचे लाइव चैट ऑनलाइन नाम से एक विंडो दिखेगी। आपको इस विंडो पर क्लिक करना होगा। विंडो पर क्लिक करने पर आपको अपना नाम, ईमेल और अपनी क्‍वैरी डालनी होगी। इसके साथ ही ऑनलाइन चैट शुरू हो जाएगा। 

 

आगे पढें- पूछ सकते हैं कैसे सवाल 

पूछ सकते हैं ऐसे सवाल 
 

आप लाइव चैट में पूछ सकते हैं आपकी इनकम पर टैक्‍स लगेगा या नहीं। आपके लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न भरना जरूरी है या नहीं। आपकी इनकम पर आपको कितना टैक्‍स देना होगा। आप इस तरह के सवाल पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप एक्‍सपर्ट से यह भी पूछ सकते हैं कि किस तरह की तरह की इनकम पर टैक्‍स लगता है और किस तरह की इनकम पर टैक्‍स नहीं लगता है। 

कानूनी मुश्किलों से रहेंगे दूर 

 

आपको इनकम टैक्‍स के नियमों से जुड़ी जानकारी होने से काफी फायदा होगा। आम तौर पर बहुत से लोगों को इनकम टैक्‍स से जुड़े नियमों की जानकारी नहीं है। इसकी वजह से वे कई बार इनकम टैक्‍स नियमों का पालन नहीं करते हैं। इससे उनके कानूनी शिकंजे में फंसने का खतरा रहता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट