Home » Personal Finance » Income Tax » UpdatePAN Card is mandatory for these banking transactions

नोटबंदी: अब इन कामों के लिए पैन कार्ड होगा जरूरी, सरकार ने बदले नियम

रूल 114बी के तहत अभी इन बैंक ट्रांजैक्शन में पैन कार्ड की जरूरत हैै।

1 of
नई दिल्ली। नोट बैन के बाद से सरकार ने बैंक ट्रांजैक्शन और पैन कार्ड की अनिवार्यता को लेकर नियमों में बदलाव किया है। नोट बैन के बाद से बैंक ट्रांजैक्शन में किसी तरह की गड़बड़ी न होने पाए, इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की बैंक में पैसे जमा कराने वालों पर खास नजर है। जिसके लिए इनकम टैक्‍स एक्‍ट एंड रूल के तहत प्रावधान 14बी में अमेंडमेंट किया है। नए नियम के अनुसार अब 50 हजार से ज्यादा हो या 2.5 लाख रुपए तक डिपॉजिट हो, सभी पर सरकार नजर रख रही है।
 
आइए जानते हैं कि नए नियम के बाद से अब किन कामों में पैन कार्ड जरूरी हो गया है। रूल 114बी के तहत अभी इन बैंक ट्रांजैक्शन में पैन कार्ड की जरूरत है......
 
 
अगली स्लाइड में, जानिए पैन कार्ड की अनिवार्यता के लिए क्या है नियम
 
 
इनकम टैक्‍स एक्‍ट एंड रूल में किया जाता है बदलाव
 
भारत में ज्यादातर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए आपको परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन कार्ड) की जरूरत होती है। पैन कार्ड एक ऐसा बेसिक डॉक्युमेंट है, जिसके जरिए आप कई तरह की सुविधाएं पा सकते हैं। बैंक अकाउंट खुलवाना हो या इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना या फिर एक लिमिट तक बैंक ट्रांजैक्शन हर जगह पैन कार्ड की जरूरत होती है। ये नियम इनकम टैक्‍स एक्‍ट एंड रूल-1962 के प्रावधान 14बी के तहत लिस्टेड हैं। इसमें समय-समय पर बदलाव किया जाता है।
 
अगली स्लाइड में, किन्हें 50 हजार से ज्यादा कैश जमा करने पर पैन दिखाना जरूरी
 
 
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने नोट बैन के बाद से पैन कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। 50 हजार से कम की रकम भी बार-बार बैंक में जमा कराने पर भी आप पर नजर होगी। अगर आप 9 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच अपने बैंक अकाउंट में कई बार में 2.5 लाख या इससे ज्यादा रकम जमा कराते हैं तो बैंक इसकी जानकारी आईटी डिपार्टमेंट को देगा। जिसके बाद आपको अपने पैन कार्ड की पूरी जानकारी देनी होगी। असल में पैन कार्ड देने से बचने के लिए 50 हजार रुपए से कम राशि कई बार बैंक अकाउंट में जमा करते हैं।
 
 
अगली स्लाइड में, जिनके अकाउंट पैन कार्ड से नहीं जुड़े हैं
 
 
उनके लिए भी नियमों में बदलाव किए हैं, जिनके अकाउंट पैन कार्ड से नहीं जुड़े हैं। जिनके अकाउंट पैन से नहीं जुड़े हैं, उन्हें अब 50 हजार रुपए से ज्यादा कैश जमा कराने पर पैन कार्ड दिखाना जरूरी होगा।
 
 
अगली स्लाइड में, कब होगा बैंक ड्रॉफ्ट खरीदने के लिए जरूरी
 
 
अगर आप बैंकिंग कंपनी या को-ऑपरेटिव बैंक से एक दिन में 50 हजार रुपए से ज्यादा के बैंक ड्रॉफ्ट खरीदते हैं तो आपको पैन कार्ड दिखाना जरूरी होगा। वहीं इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए पैन होना जरूरी है।
 
 
अगली स्लाइड में, इस स्थिति में भी देना होगा पैन कार्ड
 
 
अगर आप बैंकिंग कंपनी या को-ऑपरेटिव बैंक से एक दिन में 50 हजार रुपए से ज्यादा के पे ऑर्डर्स या बैंकर्स चेक खरीदते हैं तो आपको अपना पैन कार्ड दिखाना जरूरी है।
 
अगली स्लाइड में, इस स्थिति में भी देना होगा पैन कार्ड
 
 
अगर आप बैंकिंग कंपनी या को-ऑपरेटिव बैंक में अकाउंट खोलते हैं तो पैन कार्ड की जरूरत होगी। इसमें जन धन अकाउंट शामिल नहीं है। यह नियम धोखाधड़ी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस नियम से ब्लैक मार्केटिंग पर रोक लगेगी। नियम के पहले बहुत से लोग एक नाम से कई अकाउंट खुलवा लेता था। हर अकाउंट में अलग-अलग तरीके से पैसों का लेन-देन होता था। ऐसे में पैसों की ट्रांजैक्शन पर सरकार की पूरी नजर रहेगी।
 
अगली स्लाइड में, अगर पैन कार्ड नहीं है तो क्या करें
 
 
खुद ही कर सकते हैं अप्लाई 
 
अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो इसके लिए आप खुद ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए आप एनएसडीएल  के पोर्टल www.tin-nsdl.com पर जाकर Services पर जाएं। वहां पैन में अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन में न्यू पैन पर क्लिक करें।
 
अगली स्लाइड में, अप्लाई करने का एक और तरीका
 
 
आईटी की वेबसाइट पर जाकर भी कर सकते हैं अप्लाई 
 
आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की साइट www.incometaxindia.gov.in पर जाएं। वहां PAN ऑप्शन में जाकर अप्लाई ऑनलाइन  पर क्लिक करें। वहां एनएसडीएल या UTIITSL के जरिए फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं। वेबसाइट से ही आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसके बाद एकनॉलिजमेंट फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर उस पर अपना फोटो लगाएं और साइन करें। साथ में सभी जरूरी डॉक्युमेंट लगाकर कूरियर या स्पीड पोस्ट से NSDL/UTIITSL को भेजना होगा।
 
अगली स्लाइड में, कौन बनवा सकता है पैन कार्ड
 
 
किसी भी उम्र में बन सकता है पैन 
 
कोई भी भारतीय नागरिक पैन कार्ड बनवा सकता है। जरूरी नहीं कि वह कोई नौकरी या कारोबार करता हो। पैन कार्ड बनवाने में उम्र कोई बाधा नहीं है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट