Home » Personal Finance » Income Tax » UpdateWhatsApp launches a separate app for small businesses

व्हाट्सऐप से फ्री में बढ़ाएं बिजनेस, ऐसे होगा फायदा

अगर आप एक छोटे कारोबारी हैं तो चाहते होंगे कि आपके सभी ग्राहकों की मांगें तुरंत और आसानी से व्हाट्सऐप पर आपको पता चल जाए

1 of

नई दिल्‍ली। आमतौर पर देखा गया है कि जो शख्‍स बिजनेस की शुरुआत करता है वो इसके  विस्‍तार के लिए अलग -अलग तरीके से प्रचार करता है। लेकिन यह प्रचार फ्री का नहीं होता, इसमें लाखों रुपए लग जाते हैं। लेकिन अब मैसेंजर ऐप व्हाट्सऐप अपने नए ऐप के जरिए आपको फ्री में बिजनेस को बढ़ाने का मौका दे रहा है। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप इस मौके का फायदा उठा सकते हैं। 

 

व्हाट्सऐप ​बिजनेस ऐप लॉन्‍च 


अगर आप एक छोटे कारोबारी हैं तो चाहते होंगे कि आपके सभी ग्राहकों की मांगें तुरंत और आसानी से व्हाट्सऐप पर आपको पता चल जाएं और आप उन्हें जवाब भी दे सकें। इन्हीं  जरूरतों को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सऐप ने छोटे कारोबारियों के लिए एक नया ऐप 'व्हाट्सऐप ​बिजनेस' लॉन्च किया है। कारोबारी इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं और बिजनेस का प्रमोशन कर सकते हैं। साथ ही वे ग्राहकों से सीधे बात भी कर सकते हैं। ये फीचर आधिकारिक रूप से अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, इंडोनेशिया और मेक्सिको के लिए लॉन्च हुआ है और आने वाले हफ्तों में भारत के लिए भी उपलब्ध हो जाएगा। यह एंड्रॉएड फोन पर डाउनलोड किया जा सकेगा। 

 

इस खास ऐप में कई तरह की सुविधाएं 


इस खास ऐप में कई तरह की सुविधाएं हैं जिनके जरिए आप अपने बिज़नेस को नई पहचान दे सकते हैं।  आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये ऐप कैसे काम करेगा। 

 

बिजनेस प्रोफाइल: आप अपने अकाउंट में ​बिजनेस का डिटेल दे सकते हैं जैसे ई-मेल आईडी, स्टोर का पता और वेबसाइट- या ​सिर्फ फोन नंबर। 


मैसेजिंग टूल्स: इसमें ऑटोमैटिक मैसेज भेजने का भी विकल्प है जिससे सामान्य सवालों का जवाब तेजी से दिया जा सकता है। इसमें त्योहारों या खास मौकों पर ग्राहकों को ऑटोमैटिक मैसेज भेजे जा सकते हैं। साथ ही अगर आप व्यस्त हैं तो 'अवे' मैसेज का ऑप्शन ग्राहकों को इस बारे में बताता है। 

 

मैसेज स्टटेस्टिक्स: कितने मैसेज पढ़े गए और उनका परफॉर्मेंस कैसा है इस बारे में स्टटेस्टिक्स मिलते हैं। 
व्हाट्सऐप वेब: सामान्य व्हाट्सऐप की तरह आप व्हाट्सऐप बिजनेस को भी अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 


वैरिफाइड अकाउंट: कुछ समय बाद आप फेसबुक और ट्विटर के ब्लू टिक की तरह अपने बिजनेस की विश्वसनीयता प्रमाणित करने के लिए ग्रीन चेक मार्क भी प्राप्त कर सकते हैं।  कुछ वक्त बाद जब बिजनेस नंबर कन्फर्म हो जाता है और ऑफिशियल नंबर से मैच हो जाता है तभी ग्रीन चेक मिलता है। 

आगे पढ़ें - नहीं करना पड़ेगा ऐप डाउनलोड 

 

 

 

नहीं करना पड़ेगा ऐप डाउनलोड 


इस ऐप की सबसे अच्छी बात यह है ​कि ग्राहकों को अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है। वह अपने सामान्य व्हाट्सऐप अकाउंट से ही किसी व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। अगर कोई बिजनेस, ग्राहक के मोबाइल में सेव नहीं है तो ग्राहक को सिर्फ उसका नंबर दिखने की बजाए अपने आप बिज़नेस का नाम दिखने लगेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट