बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Income Tax » Updateअरब के शेखों की धरी रह गई दौलत, इज्‍जत पर ऐसे लगा बट्टा

अरब के शेखों की धरी रह गई दौलत, इज्‍जत पर ऐसे लगा बट्टा

दुनिया के अरबपतियों की बात हो और सऊदी अरब के शेखों का जिक्र का न हो, ये संभव नहीं है।

1 of

नई दिल्‍ली। दुनिया के अरबपतियों की बात हो और सऊदी अरब के शेखों का जिक्र का न हो, ये संभव नहीं है। लेकिन इस बार अरब के शेखों की दौलत धरी की धरी रह गई है और उन्‍हें दुनिया के 2 हजार से ज्‍यादा अमीरों की लिस्‍ट में जगह भी नहीं मिली है। तो आइए जानते हैं कि आखिर क्‍यों बेशुमार दौलत होने के बावजूद अरब के शेखों को अमीरों की लिस्‍ट में शामिल नहीं किया गया है।    

 

 2,208 अरबपतियों में अरब से एक भी नहीं 

 

दरअसल, हर साल की तरह इस बार भी फोर्ब्‍स मैगजीन ने दुनिया के अमीरों की लिस्‍ट जारी की है।  2018 की इस लिस्‍ट में अलग -  अलग देशों के 2,208 अरबपति शामिल हैं। लेकिन इसमें सऊदी अरब के अरबपतियों को शामिल नहीं किया गया है।  जबकि पिछले साल फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में अरब के 10 अरबपतियों को शामिल किया गया था। 

 

शामिल नहीं करने की वजह 

 

फोर्ब्स ने अरब के अरबपतियों को लिस्‍ट में शामिल नहीं करने की वजह भी बताई है। मैगजीन ने बताया है कि 2017 में अरब के कई अरबपतियों पर करप्‍शन के आरोप लगे और उन्‍हें अरेस्‍ट भी किया गया। मामले की जांच में देरी की वजह से हम अरब के अरबपतियों की संपत्ति का आकलन करने में असमर्थ थे।

 

इसलिए की गई थी कार्रवाई 
दरअसल,  भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के तहत नवंबर में सऊदी अरब के सबसे अमीर प्रिंस अलवलीद बिन तलाल को गिरफ्तार किया गया था। इस भ्रष्टाचार रोधी अभियान में 200 से अधिक राजकुमार, राजनेता और अमीर व्यवसाई लोगों को हिरासत में लिया गया था। इसके बाद इन सभी को रियाद के रिट्ज़ कार्लटन होटल में रखा गया। हालांकि दो महीनों के बाद जनवरी में अलवलीद बिन तलाल रिहा कर दिया गया। 

 

 

पिछले साल सउदी के ये 10 अरबपति थे शामिल

 

नंबर  नाम  संपत्ति 
1. प्रिंस अल- वालिद बिन तलाल 
 
18.7 बिलियन डॉलर  
2. मोहम्मद अल अमुदी 8.1 बिलियन डॉलर
3. प्रिंस सुल्तान बिन मो. बिन सऊद अल कबीर 3.8 बिलियन डॉलर
4. मोहम्मद अल इसा 2.6 बिलियन डॉलर
5. सालेह कामेल 2.3 बिलियन डॉलर
6. अब्दुल्लाह अल राजही 1.9 बिलियन डॉलर
7. अब्दुल मजीद अलहोकेयर 1.2 बिलियन डॉलर
  
8. सलमान अल्होकर 1.2 बिलियन डॉलर
9. फवाज़ अल्होकर 1.2 बिलियन डॉलर
10. मोहम्मद सर्फी 1.1 बिलियन डॉलर

आगे पढ़ें - सबसे ज्‍यादा अरबपति अमेरिका से 

 

सबसे ज्‍यादा अरबपति अमेरिका से 


फोर्ब्स की लिस्ट में सबसे ज्यादा अरबपति अमेरिका के शामिल हैं। यहां के अरबपतियों की कुल संख्या 585 ​है जबकि चीन के 373 अरबपति हैं। वहीं भारत के 121 अरबपति लिस्ट में शामिल हैं। बता दें कि ​2017 में भारत के कुल 102 अरबपतियों को इस सूची में शामिल किया गया था। इस लिहाज से भारत के अरबपतियों की संख्या भी बढ़ी है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट