Home » Personal Finance » Income Tax » UpdateReliance Jio plans to raise USD 500 mln from Japanese

कर्ज मांग रही है मुकेश अंबानी की ये कंपनी, जानिए क्‍या है वजह

कर्ज मांग रही है मुकेश अंबानी की ये कंपनी, 20 हजार करोड़ की है जरुरत

1 of

नई दिल्‍ली। जब भी देश के सबसे अमीर शख्‍स की बात होती है तो रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का नाम जुबान पर आता है। दरअसल, मुकेश अंबानी ने लंबे समय से भारत के सबसे अमीर शख्‍स के ताज को बरकरार रखा है। लेकिन उनकी एक ऐसी भी कंपनी है जो कर्ज मांग रही है। इसके लिए उसने जापान से भी मदद मांगी है। तो आइए जानते हैं कि आखिर क्‍यों मुकेश अंबानी की इस कंपनी को कर्ज की जरुरत पड़ गई है। उससे पहले यह जानना जरुरी है कि आखिर मुकेश अंबानी की वर्तमान में कितनी संपत्ति है। 

 

कितनी है मुकेश अंबानी की संपत्ति 

 

हाल ही में फोर्ब्‍स की ओर जारी दुनिया भर के अमीरों की ताजा लिस्‍ट में मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप-20 अमीरों की लिस्‍ट में शामिल हो गए हैं। मुकेश अंबानी इस लिस्‍ट में 19वें नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 40 अरब डॉलर (करीब 2.61 लाख करोड़ रुपए) की हो गई है। 2,208 अरबपतियों की ग्लोबल रैंक में मुकेश अंबानी की यह बहुत बड़ी छलांग है। पिछले साल मुकेश अंबानी 33वें स्थान पर थे। तब उनकी संपत्ति 23.2 बिलियन डॉलर थी। वे लिस्ट में 14 पायदान ऊपर गए हैं।  इस लिहाज से सिर्फ 1 साल में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 16.9 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है।

 

जियो ने लिया 3300 करोड़ रुपए का कर्ज 

 

दरअसल, मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने अपने टेलीकॉम बिजनेस को विस्‍तार देने के लिए जापान के 3 बैंकों से 50 करोड़ डॉलर यानी करीब 3250 करोड़ रुपए का कर्ज लेने वाली है। न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक जियो ने जिन 3 जापानी बैंकों से कर्ज ले रही है वो बैंक ऑफ टोक्‍यो-मित्‍सुबिशी यूएफजे (एूयूएफजी), सुमीटोमो मित्‍सुई बैंकिंग कॉरपोरेशन (एसएमबीसी) और मिजुहो बैंक हैं। यह लोन फ्लोटिंग रेट पर लिया गया है और इसकी अवधि 7 साल की है। आगे पढ़ें - कितने कर्ज की है जरुरत 

 

 

 

20 हजार करोड़ के कर्ज की जरुरत 

पिछले महीने रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के बोर्ड ने 20,000 करोड़ रुपए, कर्ज के जरिये जुटाने को मंजूरी दी थी। कंपनी ने अपने मोबाइल बिजनेस में 2 लाख करोड़ से ज्‍यादा का निवेश किया है। इसका मकसद अपने 16.8 करोड़ के करीब कस्‍टमर्स को जियो नेटवर्क के साथ बनाए रखना है। 

 

आरकॉम के कारोबार को भी खरीदा 

यही नहीं, मुकेश अंबानी की कंपनी जियो ने रिलायंस कम्‍युनिकेशन के मोबाइल बिजनेस एसेट्स को खरीदने के लिए भी एग्रीमेंट पर साइन किया है।  मुकेश अंबानी के छोट भाई अनिल अंबानी की रिलायंस कम्‍युनिकेशन के मोबाइल बिजनेस को खरीदने के लिए जियो 25 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट