Home » Personal Finance » Income Tax » UpdatePM Modi speaks in Lok Sabha, Democracy is in the blood of India

मई 2014 के बाद PSU बैंकों का कोई लोन नहीं हुआ NPA, समस्या के लिए UPA जिम्मेदार: मोदी

प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पेश कर रहे हैं।

1 of
नई दि‍ल्‍ली.  प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान बोले कि‍ कांग्रेस भाजपा को लोकतंत्र का पाठ नहीं पढ़ाए तो ही अच्‍छा है। इसके अलावा पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता मल्लिकार्जन खड़गे पर लगातार हमला कि‍या। 

 
भारत में है दुनिया का सबसे कम एंट्री लेवल टैक्स 
पीएम मोदी ने आगे कहा कि‍ आखिर NPA का मामला है क्या? देश को पता चलना चाहिए कि इसके पीछे पुरानी सरकार का कारोबार है। वे ही इसके लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। उन्‍होंने बताया कि‍ 2014 के बाद PSU बैंकों के द्वारा दिया गया कोई भी लोन NPA नहीं हुआ। ऐसे में NPA की 100 फीसदी जि‍म्‍मेदार पिछली यूपीए सरकार है। मोदी ने यह भी कहा कि‍ पूरी दुनिया में सबसे कम एंट्री लेवल इनकम टैक्स (ढाई लाख रुपये) भारत में है। 
इसके बाद उन्‍होंने कहा कि‍ भारत में जो लोकतंत्र है वो कांग्रेस ने नहीं दि‍या। बल्‍कि‍ लोकतंत्र इस देश के खून में है। मोदी ने बुद्ध के समय की बात करते हुए कहा कि‍ यहां 12वीं शताब्दी में भी लोकतंत्र था। इसके अलावा मोदी ने लिक्षवी समाज का जिक्र किया। 
 
मोदी बोलते रहे वि‍रोधी करते रहे हंगामा 
मोदी के बोलने के दौरान संसद भवन परिसर में TMC के सदस्यों का डीजल-पेट्रोल की कीमतों के लेकर प्रदर्शन। इसके अलावा टीडीपी और वाईएसआर के सांसदों ने संसद के बाहर प्रदर्शन किया, उन्होंने आंध्र प्रदेश को स्पेशल कोटा दिए जाने के साथ-साथ कुछ और मुद्दे भी उठाए। आप नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में सीलिंग का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि व्यापारियों का उत्पीड़न हो रहा है। 
 
कई गुना तेज हो रहे हैं वि‍कास के कार्य 
 
मोदी ने भाषण में कहा कि‍ आप कहेंगे कि‍ सड़क, बि‍जली, रेल लाइन, फाइबर ऑप्‍िटकल ये सब वि‍कास की योजनाएं हमारी हैं। लेकि‍न बात योजनाओं की नहीं है, बल्कि काम करने और उसके तरीके की है। आपने कि‍तना काम कि‍या और हमने कि‍तना काम कि‍या, यह साफ दिख रहा है। 
 
रोजगार के आंकड़ों से गुमराह करने की कोशि‍श न करें
जि‍न राज्‍यों में बीजेपी या एनडीए की सरकार नहीं है। उन 4 राज्‍यों ने दावा कि‍ या है कि‍ उन्‍होंने 1 करोड़ लोगों को रोजगार दि‍या है। इसके अलावा 25 से 30 साल के 70 लाख युवाओं का नाम ईपीएफ रजि‍स्‍टर में दर्ज हुआ है। क्‍या ये 4 राज्‍य झूठ बोल रहे हैं। 
 
आधार का हमने सही इस्‍तेमाल कि‍या 
मोदी ने कहा कि जब हमने आधार को वैज्ञानिक ढंग से लागू किया तो आपको वह बुरा लगने लगा। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल करती है, जिससे होने वाले काम को मॉनिटर किया जाता है। इससे वह जल्दी होता है। आपने ऐसी महि‍लाओं को भी वि‍धवा पेंशन दी जो कभी पैदा ही नहीं हुई। ऐसे में हमने डायरेक्‍ट बैंक ट्रांसफर से पैसा बचाया और बि‍चौलि‍यों को हटाने का इंतजाम कि‍या। ऐसे में नौकरी सि‍र्फ बेईमानों की गई है। 
 
4 करोड़ घरों में आज भी नहीं है बि‍जली 
 
4 करोड़ घरों में बि‍जली न होना या करीब 20 फीसदी लोग 18वीं सदी में जी रहे हैं। मोदी ने जि‍क्र कि‍या कि‍ 80 के दशक में कांग्रेस 21वीं  सदी के सपने दि‍खाती थी। और आज जब मोदी 2022 की बात करता है तो आप कहते हैं सपने दि‍खा रहा है। 
 
कांग्रेस का लोकतंत्र 
 
मोदी ने सुरजेवाला का भी जिक्र किया और कहा कि‍ उन्होंने राहुल के अध्यक्ष चुने जाने पर सवाल उठाए थे और आज कांग्रेस बीजेपी को लोकतंत्र की परि‍भाषा सि‍खाती है। पीएम बोले कि दशकों तक कांग्रेस ने अपनी सारी ऊर्जा एक परिवार की सेवा में लगा दी और देश के हित को एक परिवार के हित के लिए नजरअंदाज कर दिया गया। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट