Home » Personal Finance » Income Tax » UpdatePFRDA raises NPS equity investment cap under active choice

NPS सब्‍सक्राइवर्स को आंशिक निकासी की मंजूरी, PFRDA बोर्ड ने लिया फैसला

अब आप जल्द ही राष्ट्रीय पेंशन सिस्टम (NPS) में 'एक्टिव' ऑप्‍शन के तहत हाई इक्विटी इन्‍वेस्‍टमेंट कर सकेंगे।

PFRDA raises NPS equity investment cap under active choice

नई दिल्‍ली। पेंशन फंड रेग्‍युलेटर PFRDA ने NPS सब्सक्राइबर्स को हायर एजुकेशन और नए कारोबार के लिए अकाउंट से आंशिक निकासी की मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी पिछले हफ्ते पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स की मीटिंग में दी गई। PFRDA की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जो नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) सब्‍सक्राइबर्स हायर एजुकेशन या फिर नए कारोबार के लिए पैसे निकालना चाहते हैं उनके हित में यह फैसला लिया गया है। 

 

इसके अलावा बोर्ड ने NPS में  'एक्टिव' ऑप्‍शन के तहत हाई इक्विटी इन्‍वेस्‍टमेंट की मंजूरी भी दी। PFRDA ने प्राइवेट सेक्‍टर के सब्सक्राइबर्स के लिए 75% तक इक्विटी इन्‍वेस्‍टमेंट की मंजूरी दी है। वर्तमान में प्राइवेट सेक्‍टर के सब्सक्राइबर्स एनपीएस में 50% इन्‍वेस्‍टमेंट कर सकते हैं।  बता दें कि PFRDA  पेंशन सेक्‍टर के डेवलपमेंट और रेग्‍युलेशन के लिए भारत सरकार द्वारा बनाई गई संस्‍था है। 

 

इन्‍वेस्‍टमेंट ग्रेड रेटिंग में बदलाव

इसके अलावा बोर्ड ने कॉरपोरेट बांड के लिए इन्‍वेस्‍टमेंट ग्रेड रेटिंग में बदलाव के प्रपोजल को भी मंजूरी दे दी है।  PFRDA ने कॉरपोरेट बांड के लिए इन्‍वेस्‍टमेंट ग्रेड रेटिंग को 'AA' से 'A' कर दिया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट