Home » Personal Finance » Income Tax » Updateincome tax department re asses itr of jewellery form neerav modi firm

नीरव मोदी से महंगी ज्‍वैलरी खरीदने वाले 50 भारतीयों के ITR की होगी जांच, टैक्‍स चोरी का शक

इन लोगों ने अपने जवाब में नीरव मोदी की कंपनी को नगद भुगतान करने से इनकार किया है।

income tax department re asses itr of jewellery form neerav modi firm

नई दिल्‍ली। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने 50 हाई नेट वर्थ इंडीविजुअल्‍स के इनकम टैक्‍स रिटर्न नए सिरे से असेसमेंट करने का फैसला किया है जिन्‍होंने भगोड़े नीरव मोदी की कंपनी से महंगी ज्‍वैलरी खरीदी है। सूत्रों के मुताबिक इनकम टैक्‍स विभाग ने कई लोगों को नोटिस भेज कर यह बताने को कहा था कि उनके पास ज्‍वैलरी खरीदने के लिए पैसा कहां से आया। इन लोगों ने अपने जवाब में नीरव मोदी की कंपनी को नगद भुगतान करने से इनकार किया है। इसके बाद इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने ऐसे लोगों के इनकम टैक्‍स रिटर्न का असेसमेंट नए सिरे से करने का फैसला किया है। 

 

ज्‍वैलरी खरीदने वालों ने अलग अलग मोड में किया पेमेंट 

 

अधिकारियों के मुताबिक इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने ऐसे डाक्‍युमेंट जुटाए हैं जिससे पता चतता है कि महंगी ज्‍वैलरी खरीदने वाले खरीदारों ने टुकड़ों में पेमेंट किया है। उन्‍होंने कुछ थोड़ा पैसा चेक के जरिए दिया और थोड़ा डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिए। बाकी पैसा कैश में दिया है। इनकम टैक्‍स विभाग की नोटिस के जवाब में ज्‍यादातर लोगों ने कहा कि उन्‍होंने ज्‍वैलरी के लिए कोई कैश पेमेंट नहीं किया है। लेकिन उनका यह बयान इनकम टैक्‍स विभाग के डाटा से मैच नहीं करता है। 


जांच में अलग अलग मोड में पेमेंट के मिले सबूत 

 

इनकम टैक्‍स विभाग ने नीरव मोदी की कंपनी के बुक्‍स की जांच में पाया कि भुगतान कैश, चेक और कार्ड के जरिए लिया गया है। ऐसे में कंपनी से महंगी ज्‍वैलरी खरीदने वाले 50 से अधिक लोगों के इनकम टैक्‍स रिटर्न का नए सिरे से असेसमेंट करना जरूरी हो गया है। ये इनकम टैक्‍स रिटर्न असेसमेंट ईयर 2014-15 से अब तक के हैं। 

 

कैश पेमेंट छिपाने का मिला सबूत हो टैक्‍स चोरी का दर्ज होगा मामला 

 

अधिकारियों का कहना है कि इनकम टैक्‍स रिटर्न की जांच में अगर पाया जाता है कि खरीदारों ने रिटर्न में कैश पेमेंट छिपाया है तो इन लोगों के खिलाफ टैक्‍स चोरी का मामला दर्ज होगा और इन लोगों के खिलाफ नियमों के तहत कदम उठाए जाएंगे। 

 

नीरव मोदी ओर अन्‍य के खिलाफ टैक्‍स चोरी के मामले में चार्जशीट फाइल 

 

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट नीरव मोदी और अन्‍य के खिलाफ मुंबई कोर्ट में कथित तौर पर टैक्‍स चोरी के मामले में चार्जशीट पहले ही फाइल कर चुका है। पंजाब नेशनल बैंक में 13,000 करोड़ रुपए से अधिक के फ्रॉड के मामले में ईडी और सीबीआई नीरव मोदी और मेहुल चोस्‍की के खिलाफ जांच कर रही है। आरोप है कि इन लोगो ने बैंक के अधिकारियों के साथ मिल कर हजारों करोड़ का फ्रॉड किया है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट