Home » Personal Finance » Income Tax » UpdateMicrosoft India most attractive employer brand

नौकरी के लिए बेस्ट हैं ये भारतीय कंपनियां, आप भी करें ट्राई

जब आप किसी कंपनी में काम करना चाहते हैं तो सबसे पहले उसके ब्रांड और सैलरी पर नजर पड़ती है।

1 of

नई दिल्‍ली..  जब आप किसी कंपनी में काम करना चाहते हैं तो सबसे पहले उसके ब्रांड और सैलरी पर नजर पड़ती है। खासतौर पर कंपनी में काम का माहौल अच्‍छा और ब्रांड बड़ा हो तो लोग कहीं अधिक अट्रैक्‍ट होते हैं। यही वजह है कि बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट दुनिया भर के लोगों के लिए सबसे आकर्षक और पसंदीदा ब्रांड है। यह जानकारी रेंडस्‍टैड इम्‍प्‍लॉयर ब्रांड रिसर्च (REBR) 2018 की एक रिपोर्ट में दी गई है। इसके साथ ही रिसर्च में भारत के कर्मचारियों की पसंदीदा कंपनियों के बारे में भी बताया गया है। तो आइए जानते हैं कि आखिर भारत की कौन सी कंपनियां इस लिस्‍ट में हैं। 

 

ये कंपनियां सबसे ज्‍यादा लुभाती हैं 


इसके मुताबिक भारत के भी कई ऐसी कंपनियां हैं जो लोगों को लुभाती हैं। इनमें हिंदुस्‍तान यूनिलिवर,  IBM इंडिया, ITC ग्रुप, एलएंडटी, मर्सीडिज बेंज इंडिया, सैमसंग इंडिया, सोनी इंडिया और टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेज शामिल हैं। जाहिर है लोगों को ये कंपनियां सबसे ज्‍यादा पसंद आ रही हैं। ऐसे में आप भी अगर बेरोजगार और योग्‍य हैं तो इन कंपनियों में ट्राई करें।    

 

इंफ्रा में एलएंडटी तो एफएमसीजी में एचयूएल


सेक्‍टर के लिहाज से देखें तो TCS आईटी क्षेत्र में पसंदीदा इम्‍पलॉयर ब्रांड रही। वहीं इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर एंड कंस्‍ट्रक्‍शन के क्षेत्र में लार्सन एंड टूब्रो पसंदीदा इम्‍पलॉयर ब्रांड रहा। इसी तरह एफएमसीजी के सेक्‍टर में हिंदुस्‍तान यूनीलीवर ने बाजी मार ली है।
 

उम्‍मीदवारों के पास पहले से ज्‍यादा विकल्‍प

 


रेंडस्‍टैड इंडिया के एमडी व सीईओ पॉल ड्यूपिस ने कहा कि इम्‍पलॉयर ब्रांडिंग इससे पहले कभी इतना महत्‍वपूर्ण नहीं रहा था। अब उम्‍मीदवारों के पास यह विकल्‍प है कि वे किस क्षमता के साथ कहां काम करें।

टॉप थ्री में आईटी टॉप पर, ऑटोमोटिव दूसरा


सेक्‍टर के लिहाज से देखें तो आईटी 69 फीसदी, ऑटोमोटिव 68 फीसदी और रिटेल एंड एफएमसीजी 67 प्रतिशत कंपनियां ऐसी हैं जो कर्मचारियों के प्रति जागरूक और उनकी पसंद को ध्‍यान में रखती हैं। आगे पढ़ें - कर्मचारियों का क्‍या रहता है फोकस ​

 


 

सैलरी और कर्मचारी लाभ पर ज्‍यादा ध्‍यान
दुनियाभर का करीब आरईबीआर 75 प्रतिशत ग्‍लोबल इकोनॉमी कवर करता है, जिसमें 30 देश और 1,75,000 जवाबदेह शामिल हैं। सर्वे के मुताबिक भारत में कर्मचारी कोई भी कंपनी चुनते वक्‍त सैलरी और अन्‍य लाभों पर ही सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देते हैं।

 

इन चीजों पर भी रहता है कर्मियों का ध्‍यान
इसके अलावा भारतीय कर्मचारी नौकरी खोजते समय वर्क लाइफ बैलेंस, नौकरी की सुरक्षा, काम में आगे बढ़ने के चांस और मजबूत प्रबंधन को लेकर भी ध्‍यान देते हैं लेकिन ये सब चीजें सैलरी और अन्‍य लाभों के बाद उनकी प्राथमिकता में आते हैं।

45 प्रतिशत के लिए नौकरी की चिंता महत्‍वपूर्ण
वर्तमान इम्‍पलॉयर्स के साथ जॉब सिक्‍योरिटी कर्मचारियों की एक बड़ी चिंता के रूप में सामने आया है। सर्वे में इस ओर करीब 45 प्रतिशत कर्मचारियों ने इशारा किया है। करीब 43 प्रतिशत कर्मचारियों ने काम में आगे बढ़ने की चिंता को लेकर नौकरी बदल ली थी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट