बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Income Tax » Updateएक ही UAN नंबर से जोड़ सकेंगे 10 पीएफ खाते, EPFO ने दी नई सुविधा

एक ही UAN नंबर से जोड़ सकेंगे 10 पीएफ खाते, EPFO ने दी नई सुविधा

रिटायरमेंट फंड बॉडी, EPFO ने 4.5 करोड़ से ज्‍यादा अपने मेंबर्स के लिए एक नई सुविधा देने का एलान किया है।

1 of

नई दिल्‍ली। रिटायरमेंट फंड बॉडी, EPFO  ने 4.5 करोड़ से ज्‍यादा अपने मेंबर्स के लिए एक नई सुविधा देने का एलान किया है। इसके तहत EPFO मेंबर्स को अपने अलग - अलग पीएफ अकाउंट्स को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से मर्जर या फिर कंसोलिडेशन के लिए मंजूरी मिल गई है। इस सुविधा के तहत एम्‍पलॉइज प्रोवीडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) के सब्‍सक्राइबर्स एक ही समय में  UAN  नंबर के साथ अपने 10 पीएफ खातों को जोड़ सकेंगे वर्तमान में EPFO मेंबर्स को अलग - अलग खातों के लिए अलग क्‍लेम करना पड़ता है। 

 

ये भी पढ़ेपीएफ क्या है? What is Employee Provident Fund

 

 

यह है मकसद 


EPFO के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि इस सुविधा के जरिए लोगों के काम को आसान बनाया गया है। इसका मकसद 'एक कर्मचारी , एक EPF अकाउंट' को लागू करना है। अधिकारी के मुताबिक इस संबंध में EPFO की ओर से पहले ही 120 से ज्‍यादा ऑफिसों को इस सर्विस का इस्‍तेमाल करने को कह दिया गया है। इसके अलावा मेंबर्स के पीएम अकाउंट्स का मर्जर या कंसोलिडेशन आसानी से सुनिश्चित करने को कहा गया है। 


करना होगा ये काम 


अब सब्‍सक्राइबर्स को करंट एक्‍टिवेटेड UAN, मेंबर आईडी और मोबाइल नंबर  UAN पोर्टल पर रजिस्‍टर्ड करना होगा। इसके बाद  EPFO की ओर से पिछले ईपीएफ अकाउंट नंबर को वर्तमान UAN से कंसोलिडेशन की मंजूरी दी जाएगी। यह सुविधा  EPFO  की वेबसाइट के इम्प्लॉइई कॉर्नर  को क्‍लिक करने के बाद  मिलेगा। इस संबंध में विस्‍तृत जानकारी वेबसाइट पर दी गई है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट