Home » Personal Finance » Income Tax » Updateknow what is solution of cash crunch

बैंक बंदी के दौरान ATM से न मिले कैश तो करें ये उपाए

कल यानी शनिवार से सोमवार तक लगातार 3 दिन बैंक बंद रहेंगे। वहीं कुछ राज्‍यों में मंगलवार को भी बैंक बंद रहने वाले हैं।

1 of
नई दिल्‍ली... कल यानी शनिवार से सोमवार तक लगातार 3 दिन बैंक बंद रहेंगे। वहीं कुछ राज्‍यों में मंगलवार को भी बैंक बंद रहने वाले हैं। बैंक बंदी की वजह से ATM मशीनों में कैश की किल्‍लत की आशंका जताई जा रही है। 

 
वहीं कई जगहों पर अभी से ही ATM मशीन में पैसे नहीं मिल रहे हैं। संभव है कि‍ बैंक बंदी के दौरान आपको भी कैश की समस्‍या का सामना करना पड़े। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिसके जरिए आप आसानी से कैश निकाल सकते हैं। लेकिन उससे पहले ये जानिए कि आखिर 3 से 4 दिन तक बैंक क्‍यों बंद हैं। 
 
क्‍यों बंद हैं बैंक 
 
दरअसल, कल यानी 28 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार है वहीं, अगले दिन रविवार है। जबकि सोमवार को भी बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी की वजह से बैंक बंद रहेंगे। लेकिन कुछ राज्यों में 1 मई को मई दिवस की भी छुट्टी होती है। ऐसे में मंगलवार को भी इन राज्यों में बैंक बंद होंगे।  
 
क्‍या करें उपाय 
 
एटीएम में पैसे की कमी से जूझ रहे छोटे कस्बों के लोग एसबीआई की पॉस मशीनों से भी पैसे निकाल सकते हैं। पॉस मशीनों से एक दिन में 2,000 रुपए तक की रकम निकाली जा सकती है। इसमें किसी तरह का चार्ज नहीं लगता है। एसबीआई के अलावा दूसरे बैंकों के एटीएम कार्ड के जरिए भी पॉस मशीनों से पैसे निकाले जा सकते हैं। आगे भी पढ़ें - किस शहर में कितनी लिमिट 
 
 
 
किस शहर में कितनी लिमिट ?
शहर श्रेणी पॉस मशीन से विड्रॉ लिमिट (रुपए)
टीयर-1 1,000
टीयर-2 1,000
छोटे कस्बे 2,000
- आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक रीटेल आउटलेट्स में रखीं पॉस मशीनों से पैसे निकालने की लिमिट 1000 से 2000 रुपए तक है।
 
एसबीआई की कितनी पॉस मशीनें ?
 
- देशभर में एसबीआई की कुल 6 लाख 8 हजार पॉस मशीनें हैं, जिनमें से 4.78 लाख में कैश विदड्राल की फैसिलिटी है।
 
- एसबीआई के साथ ही दूसरे बैंकों के ग्राहकों के लिए भी यह सुविधा मौजूद है।
 
 

अभी निकाल लें खर्च की रकम


कैश की किल्‍लत की आशंका के बीच आप अभी अपने 3 दिन के खर्चे का एक बजट बना लें। इस बजट के हिसाब से एटीएम से पैसे निकाल लें। इसके अलावा अगर आप शहर से बाहर जा रहे हैं तो जेब में कैश का इंतजाम कर ही जाएं। वर्ना जिस शहर में पहुंचने वाले हैं वहां भी कैश की किल्‍लत संभव है। 

 

डिजिटल पेमेंट टूल का करें इस्‍तेमाल
इसके अलावा शॉपिंग के वक्‍त अधिक से अधिक डिजि‍टल पेमेंट टूल का इस्‍तेमाल करें। मसलन, अगर आप कहीं खाने जा रहे हैं तो पेटीएम या मोबिक्‍विक जैसे ई-वॉलेज का यूज करें। इसके अलावा शॉपिंग पर जाएं तो डेबिड या क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करें ताकि आपके कम से कम कैश खर्च हों।   

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट