बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Income Tax » Updateजानिए देश के कारोबारी बाबाओं का हाल, अरबों का है साम्राज्‍य

जानिए देश के कारोबारी बाबाओं का हाल, अरबों का है साम्राज्‍य

मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार द्वारा 5 संतों को राज्यमंत्री का दर्जा दिए जाने के बाद जहां देश का सियासी तापमान बढ़ गया ह

1 of
नई दिल्‍ली। मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार द्वारा 5 संतों को राज्यमंत्री का दर्जा दिए जाने के बाद  देश का सियासी तापमान बढ़ गया है। दरअसल, शिवराज सरकार में पांच बाबाओं को राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया है, जिसमें कंप्यूटर बाबा, भय्यूजी महाराज, नर्मदानंद, हरिहरनंद, पंडित योगेंद्र महंत शामिल हैं। अब इस फैसले के खिलाफ विपक्ष हमलावार हो गया है। सरकार का यह फैसला इस तथ्‍य को स्‍थापित करने के लिए काफी है कि राजनीति में बाबाओं का बड़ा प्रभाव है। देश के कई ऐसे बाबा हैं जिनका राजनीति के साथ कारोबार की दुनिया में भी बड़ा नाम है।  आज हम आपको कुछ कारोबारी बाबाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका अरबों का साम्राज्‍य है।  

 
बाबा रामदेव

योगगुरु बाबा रामदेव देश के सबसे चर्चित शख्सियत में से हैं। वह पतंजलि आयुर्वेंद के जरिए अरबों का कारोबार कर रहे हैं। बाबा की पतंजलि का टर्नओवर 2015-16 में 5000 करोड़ रुपए था, जो 2016-17 में बढ़कर 10651 करोड़ रुपए हो गया। बाबा रामदेव के मुताबिक पतंजलि जल्‍द ही सबसे बड़ा स्‍वदेशी ब्रांड बन जाएगा। बीते साल बाबा रामदेव ने इस संबंध में जानकारी दी थी। 
 
क्या हैं बाबा रामदेव की आय के स्रोत
 
बाबा रामदेव की कमाई का मुख्य जरिया पतंजलि योगपीठ और दिव्य योगी मंदिर ट्रस्ट और उसके दूसरे ब्रांच हैं। पतंजलि के प्रोडक्ट्स हरिद्वार में बनाए जाते हैं और देश-विदेश में उनका ड्रिस्ट्रीब्यूशन किया जाता है। इसके अलावा बाबा रामदेव की कमाई में पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज, पतंजलि चिकित्सालय, योग ग्राम, पतंजलि फूड और हर्बल पार्क का मुख्य योगदान है।
 
ऐसे करते है कमाई
  • पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड
  • पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज
  • योग ग्राम
  • पतंजलि फूड और हर्बल पार्क
  • पंतजलि प्रोडक्ट्स के लिए बिग बाजार से करार
आगे पढ़ें - एक और बाबा के कारोबार के बारे में 
 
 
श्री श्री रविशंकर
 
श्री श्री रविशंकर को पूरी दुनिया में आध्यात्मिक गुरू के रूप में जाना जाता है। तमिलनाडु में पैदा हुए श्री श्री रविशंकर ने केवल 6 साल की उम्र से वैदिक स्टडीज की पढ़ाई शुरू कर दी थी और 17 साल की उम्र तक इन्होंने वैदिक लिटरेचर एंड साइंस में अपनी स्टडी पूरी कर ली थी।
 
आय के स्रोत
 
2016 में छपी द हिंदू की रिपोर्ट में जो अनुमान लगाया गया उसके मुताबिक करीब 1,000 करोड़ की संपत्ति वाले श्री श्री रविशंकर की आय मुख्य जरिया ऑर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन है। इसके अलावा श्री श्री शंकर विद्या मंदिर ट्रस्ट, पी यू कॉलेज बेंगलुरु, श्री श्री मीडिया सेंटर बेंगलुरु, श्री श्री यूनिवर्सिटी भी है, जहां से इनका कारोबार चलता है। इसके अलावा श्री श्री रविशंकर का अमेरिका में भी एक ऑर्ट ऑफ लिविंग हेल्थ एंड एजुकेशन ट्रस्ट है।
 
आगे पढ़ें - एक और बाबा के कारोबार के बारे में 
 
माता अमृतानंदमयी देवी
 
सुधामणि इदमन्नेल, जिन्हें आज दुनिया माता अमृतानंदमयी देवी और अम्मा के नाम से जानती है। माता को पूरी दुनिया दूसरे के दुख दूर करने वाली और प्रेम से गले लगाने वाली संत मानती है। अपनी मानवीय गतिविधियों के लिए जानी जाने वाली माता अमृतानंदमयी देवी के ट्रस्ट के पास करीब 1,500 करोड़ रुपए की संपत्ति का स्वामित्व है। इंडिया टुडे  की एक रिपोर्ट के मुताबिक माता अमृतानंदमयी देवी की आय देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी होती है।
 
आय के स्रोत
 
 कोच्चि में अमृता विश्व विद्यापीठम कॉलेज
 कोच्चि में अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस
 केरल में अमृता स्कूल
 अमृता टेलीविजन के नाम से टीवी चैनल
 कोवलम के आइसलैंड में आश्रम
 
आगे पढ़ें - एक और बाबा के कारोबार के बारे में 
गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सान
 
2 फिल्में और अपनी ढेरों म्यूजिक एलबम बना चुके गुरमीत सिंह राम रहीम सिंह इन्सान अपने अनुयायियों में बाबा राम रहीम के नाम से जाने जाते हैं।
 
बाबा राम रहीम का कारोबार
 
बाबा राम रहीम के पास हरियाणा के सिरसा में करीब 700 एकड़ की एग्रीकल्चर लैंड है। उनका राजस्थान के गंगानगर में 175 बेड का हॉस्पिटल भी है। इसके अलावा बाबा राम रहीम एक गैस स्टेशन और एक मार्केट कॉम्प्लेक्स भी चलाते हैं। बाबा राम रहीम के पूरी दुनिया में करीब 250 आश्रम भी चलते हैं। वहीं देश और विदेश में म्यूजिक कन्सर्ट से भी उनकी कमाई होती है। हाल में बाबा राम रहीम की 2 फिल्में भी रिलीज हुई थीं। फिलहाल रेप समेत कई अन्‍य मामलों में आरोपी राम रहीम जेल में बंद हैं। 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss