बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Income Tax » Updateये हैं करोड़पति दलित नेता, 100 करोड़ से ज्‍यादा तक है हैसियत

ये हैं करोड़पति दलित नेता, 100 करोड़ से ज्‍यादा तक है हैसियत

एससी-एसटी एक्‍ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में शुरू हुआ दलितों का आंदोलन उफान पर है।

1 of

नई दिल्‍ली।  एससी-एसटी एक्‍ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में शुरू हुआ दलितों का आंदोलन उफान पर है। आंदोलन के चलते हुई हिंसा में अब तक 1 दर्जन से भी ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है और इकोनॉमी को हजारों करोड़ का नुकसान हुआ है। इस आंदोलन में कई दलित नेता बढ़- चढ़ कर हिस्‍सा ले रहे हैं तो कई बंटे हुए नजर आ रहे हैं। इन सब के बीच आज हम आपको देश के शीर्ष अमीर दलित नेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं। इन नेताओं की संपत्ति करोड़ों में है। 

 

मायावती 


संपत्ति : 111 करोड़ रुपए के करीब
एजुकेशन : एलएलबी  


बसपा सुप्रीमों मायावती देश की सबसे ताकतवर दलित नेताओं में से हैं। मायावती का उत्‍तर प्रदेश की सियासत में बहुत बड़ा प्रभाव रहा है। वह दलितों के बीच आज भी सबसे भरोसेमंद नेताओं में से हैं। 


दलितों के मुद्दे पर दिया इस्‍तीफा 


मायावती 2012 में राज्‍यसभा में पहुंची थीं लेकिन पिछले साल उन्‍होंने सदन में दलितों के मुद्दे पर नहीं बोलने देने का आरोप लगाते हुए अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया। आगे पढ़ें - एक और दलित नेता के बारे में 

 

 

रामदास अठावले  


संपत्ति : 3.50 करोड़ के करीब

एजुकेशन : 12वीं पास 


देश के जाने माने दलित नेता रामदास अठावले  महाराष्‍ट्र से ताल्‍लुक रखते हैं। अठावले महाराष्‍ट्र के रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) के अध्‍यक्ष हैं। इसके साथ ही केंद्र की एनडीए सरकार में राज्‍यमंत्री भी हैं।  


दलितों के लिए लड़ने वाले 


एनडीए की सरकार में रहकर भी रामदास अठावले अकसर दलितों के मुद्दे को उठाते रहे हैं।  उन्‍होंने पिछले साल क्रिकेट में अनुसूचित जाति और जनजाति वालों को 25 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए। खासतौर पर महाराष्‍ट्र में दलित समाज के बीच उनकी जबरदस्‍त पैठ है। 

 

अर्जुन राम मेघवाल 


संपत्ति : 1.81 करोड़ के करीब
एजुकेशन : पोस्‍ट ग्रेजुएशन 


बीकानेर के सांसद अजुर्न राम मेघवाल राजस्‍थान के बड़े बीजेपी नेताओं में शामिल हैं। वह केंद्र में मंत्री भी हैं। मेघवाल ने दलितों के मुद्दे पर मुखरता से अपनी बात संसद में रखी है। उन्होंने जीएसटी के सफल कार्यान्वयन के लिए उल्लेखनीय काम किया है। आगे पढ़ें - एक और दलित नेता के बारे में 

 

 

सुशील कुमार शिंदे 


संपत्ति : करीब 20 करोड़ 
एजुकेशन : एलएलबी 


एक समय महाराष्ट्र में सीआईडी के सब-इंस्पेक्टर के रुप में काम करने वाले सुशील शिंदे कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में गिने जाते हैं। 1941 में एक दलित परिवार में जन्में शिंदे के पास आर्ट्स की ऑनर्स डिग्री और कॉनून की डिग्री है। उन्‍होंने यूपीए सरकार में गृहमंत्री से लेकर कानून मंत्री तक की जिम्‍मेदारी संभाली। 

 

मल्लिकार्जुन खडगे 


संपत्ति : 5 करोड़ से ज्‍यादा
एजुकेशन : एलएलबी 


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे वर्तमान में विपक्ष के नेता हैं। उनकी पहचान शांत और सादगी वाले नेताओं में से होती है। खड़गे कर्नाटक के गुलबर्गा से लोकसभा में पहुंचे हैं।   

आगे पढ़ें - एक और दलित नेता के बारे में 

 


 

रामविलास पासवान 


संपत्ति : 1 करोड़ के करीब 
एजुकेशन : एलएलबी 


बिहार की राजनीति में रामविलास पासवान जाना-पहचाना नाम है। उन्‍हें बिहार के दलितों के सबसे बड़े हितैषी के रुप में देखा जाता है। रामविलास पासवान की खुद की लोक जनशक्ति पार्टी है। लेकिन वह अभी एनडीए सरकार में मंत्री हैं।  

 

नोट - संपत्ति के आंकड़े इन नेताओं द्वारा चुनाव आयोग को दिए गए एफिडेविट के आधार पर है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट