Home » Personal Finance » Income Tax » Updateknow how you can rich person only by PF account

आपका PF अकाउंट आपको बना देगा अमीर, नए साल में कंपनी से करें ये रिक्‍वेस्‍ट

जॉब करने वाला लगभग हर इंसान चाहता है कि वो जल्‍द से जल्‍द अमीर बन जाए।

1 of

नई दिल्‍ली। जॉब करने वाला लगभग हर इंसान चाहता है कि वो जल्‍द से जल्‍द अमीर बन जाए। लेकिन बिना बचत के अमीर बनना आसान नहीं है। हालांकि जॉब करने वाले लोगों  के लिए सबसे सहज बचत होती हैं, उनके पीएफ (EPF) के रूप में।  अगर ये पीएफ की बचत आपको अमीर बना दें तो इससे अच्छा और क्या होगा। लेकिन इसके लिए आपको अपनी कंपनी से एक खास रिक्‍वेस्‍ट करना होगा। आपकी ये रिक्‍वेस्‍ट अगर कंपनी मान लेती है तो आने वाले सालों में आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है। तो आइए समझते हैं इसका गणित ।   

 

बढ़ा सकते हैं पीएफ में मंथली कंट्रीब्‍यूशन 


दरअसल, इम्‍पलाई प्रॉविडेंट फंड एक्‍ट के अनुसार ईपीएफओ का कोई भी मेंबर पीएफ में अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकता है। हर माह पीएफ में बेसिक सैलरी और डीए का 12 फीसदी कर्मचारी का कंट्रीब्‍यूशन जाता है। वहीं 12 फीसदी ही कंपनी का कंट्रीब्‍यूशन होता है। कोई भी कर्मचारी अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकता है। यह बेसिक सैलरी का 100 फीसदी भी हो सकता है। 

 

निवेश की अवधि  28 साल 
मंथली कंट्रीब्‍यूशन  12 %
मौजूदा रिटर्न  8.65 %
सैलरी में सालाना इजाफा  10 %
कुल पीएफ फंड  1.24 करोड़ 

नोट- यह कैलकुलेशन 15,000 रुपए बेसिक सैलरी पर किया गया है। 

 

 

15,000 बेसिक सैलरी पर कितना बनेगा रिटायरमेंट फंड 

 

आप अपने पीएफ का पैसा डबल कर सकते हैं। हम आपको उदाहरण के जरिए बता रहे हैं। मोहित कुमार प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करते हैं और उनकी उम्र 30 साल है। मोहित 58 साल की उम्र में रिटायर होंगे। मौजूदा समय में उनकी बेसिक सैलरी 15,000 रुपए और हर माह बेसिक सैलरी का 12 फीसदी पीएफ में जाता है। कंपनी के कंट्रीब्‍यूशन का 3.16 फीसदी पीएफ फंड में जाता है। पीएफ पर मौजूदा ब्‍याज दर 8.65 है। अगर उनकी सैलरी में हर साल 10 फीसदी इजाफा मान लें तो 28 साल में उनका कुल पीएफ फंड 1 करोड 24 लाख के आसपास होगा। 

 

ऐसे डबल हो जाएगा PF का पैसा 

 

अगर मोहित कुमार पीएफ में अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बेसिक सैलरी का 12 फीसदी से बढ़ा कर 24 फीसदी कर दें तो उनका पीएफ फंड दोगुना हो जाएगा। इसके अलावा उनको कंपाउंडिंग का फायदा भी मिलेगा जिससे उनका फंड तेजी से बढ़ेगा। अगर मोहित कुमार पीएफ में अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बेसिक सैलरी के 12 फीसदी से बढ़ा कर 30 फीसदी कर देते हैं तो रिटायरमेंट पर उनका पीएफ फंड 2 करोड़ 28 लाख होगा। इस तरह से वे अपना पीएफ फंड लगभग दोगुना कर सकते हैं। 

 

निवेश की अवधि  28 साल 
मंथली कंट्रीब्‍यूशन  30 %
मौजूदा रिटर्न  8.65%
सैलरी में सालाना इजाफा  10 %
कुल पीएफ फंड 
2.28  करोड़ 

नोट- यह कैलकुलेशन 15,000 रुपए बेसिक सैलरी पर किया गया है। 

आगे पढ़ें - कंपनी से करना होगा रिक्‍वेस्‍ट 

 

कंपनी से करना होगा रिक्‍वेस्‍ट 


हालांकि इसके लिए आपको अपनी कंपनी से रिक्‍वेस्‍ट करना होगा। यहां ये जानना जरुरी है कि कंपनी आपके इस रिक्‍वेस्‍ट को मानने के लिए बाध्‍य भी नहीं है।  

 


मिलेगी टैक्‍स छूट 

 

आप ईपीएफ में अपना जो कंट्रीब्‍यूशन बढ़ाएंगे उस पर आपको टैक्‍स छूट भी मिलेगी। यह टैक्‍स छूट आपको इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के तहत मिलती है। हालांकि आप  80 सी के तहत एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए पर ही टैक्‍स छूट ले सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट