बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Income Tax » Updateइन 4 वजहों से आपको ATM से नहीं मिल रहा पैसा

इन 4 वजहों से आपको ATM से नहीं मिल रहा पैसा

देशभर में एक बार फिर नोटबंदी जैले हालात होते नजर आ रहे हैं। कई राज्यों के ATM में कैश नहीं मिल रहा है।

1 of

नई दिल्‍ली। देशभर में एक बार फिर नोटबंदी जैले हालात होते नजर आ रहे हैं। कई राज्यों के ATM में कैश नहीं मिल रहा है। वहीं रिजर्व बैंक का कहना है कि कैश की कोई कमी नहीं है और आरबीआई के करंसी चेस्ट्स में पर्याप्त नकदी मौजूद है। लेकिन सवाल है कि फिर लोगों को कैश निकालने में परेशनी क्‍यों हो रही है। आइए, हम आपको उन 4 कारणों के बारे में बताते हैं जिनकी वजह से लोगों को अपना ही पैसा निकालने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।  

 

जानिए क्‍यों है कैश की किल्‍लत? 
कैश की किल्‍लत की वजह जानने के लिए moneybhaskar.com ने सरकारी बैंक के एक सीनियर अधिकारी से बातचीत की । उन्‍होंने एटीएम में कैश की किल्‍लत के लिए 4 कारण बताए हैं। जिनकी वजह से एटीएम में कैश नहीं मिल पा रहा है। 

 

#1. फसल का सीजन 
उन्‍होंने बताया कि इस समय फसल का सीजन है। किसान ने फसलों की कटाई और इससे जुड़े काम के लिए कैश निकाल रहे हैं। इसकी वजह से कैश की मांग बढ़ गई है। अभी किसान बैंक से पैसा निकाल रहे हैं जमा नहीं कर रहे हैं। 

 

#2. नहीं आ रहे हैं 2000 के नए नोट 


पिछले एक साल से 2,000 के नए नोट नहीं आ रहे हैं। पहले 2,000 रुपए के नोट एटीएम में रहते थे। इससे लोगों की कैश की जरूरतें काफी हद तक पूरी हो जाती थीं। अब ऐसा नहीं हो रहा है। इसके अलावा लोग 2,000 रुपए के पुराने नोट होल्‍ड कर रहे हैं। बता दें, कि अगर 2000 के नोटों से एटीएम को भरा जाए तो 60 लाख रुपए तक आ जाते हैं। वहीं,  500 और 100 के नोट एटीएम में डाले जाने पर यह क्षमता महज 15 से 20 लाख रुपए रह गई है। 

 

#3. 200 के नए नोट के लिए ATM नहीं हुए कैलीब्रेट 


अधिकारी के मुताबिक, रिजर्व बैंक ने 200 रुपए के नए नोट की सप्‍लाई बड़े पैमाने की है। लेकिन बैंकों ने 200 रुपए के नोट के लिए एटीएम को अभी कैलीब्रेट नहीं किया है। इसलिए बड़ी संख्‍या में ऐसे एटीएम हैं जिनमें 200 रुपए का नोट नहीं है। आंकड़ों के अनुसार, अभी तक महज 30 फीसदी एटीएम ही 200 रुपए को लेकर कैलीब्रेट हो सके हैं। 

 

#4. इलेक्‍शन की वजह से भी डायवर्ट हो रहा है कैश 


कर्नाटक में विधानसभा चुनाव है। इसके लिए भी कैश डायवर्ट होकर कनार्टक में जा रहा है। 

आगे पढ़ें -  कहां क्‍या हैं हालात? 

 

 

कहां क्‍या हैं हालात? 


दिल्‍ली: न्‍यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, दिल्‍ली में लोगों का कहना है कि हम लोग कैश की किल्‍लत का सामना कर रहे हैं। अधिकांश एटीएम में कैश नहीं है। जिस एटीएम में है पैसे हैं वह केवल 500 के नोट निकाल रहे हैं। मुश्किल हालात हैं। 

 

यूपी (वाराणसी): यहां लोगों का कहना है कि हमें नहीं पता कि कहां- क्‍या दिक्‍कत है लेकिन आम आदमी को परेशानी हो रही है। एटीएम से पैसे नहीं निकल रहे हैं। 5-6 एटीएम में जाने के बाद भी पैसे नहीं मिल रहे। घर की छोटी-छोटी जरूरतों के लिए कैश की आवश्‍यकता है। 

 

तेलंगाना: हैदराबाद में लोगों ने एटीएम में पैसा न होने की शिकायत की है। कुछ लोगों ने बताया कि हमने शहर के कई इलाकों के एटीएम में गए, लेकिन किसी भी पैसा नहीं मिला।

 

गुजरात (वडोदरा): यहां लोगों ने एटीएम में पैसे नहीं होने के चलते असुविधा की शिकायत की। उनका कहना था कि अधिकांश एटीएम आउट ऑफ सर्विस हैं। वहीं, एक चल रहे एटीएम से केवल 10 हजार ही निकाल सकते हैं। वहां भी लोगों की भीड़ लगी है।

 

मध्‍य प्रदेश (भोपाल): यहां लोगों का कहना है कि हम नकदी की कमी का सामना कर रहे हैं। एटीएम में पैसे नहीं है। पिछले 15 दिन से हालात ऐसे ही हैं। कई एटीएम पर जाने पर भी पैसे नहीं मिल रहे हैं। 

 

बिहार (पटना): यहां लोगों का कहना है कि एटीएम आउट ऑफ सर्विस हैं। पिछले तीन दिन से कई बार एटीएम के चक्‍कर लगाने के बाद भी कैश नहीं मिला। इस गर्मी में कैश के लिए काफी दिक्‍कत हो रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट