Home » Personal Finance » Income Tax » UpdateIdol at Sri Muthumariamman Temple decorated with Rs 5 crore

फूल-माला नहीं 4 करोड़ के नोटों से सजी है ये मूर्ति, जानें अमीर मंदिरों की दौलत

देश के उत्तरी हिस्से में आज जहां बैसाखी अपने पारंपरिक रीति रिवाज से मनाई जा रही है, वहीं दक्षिण भारत में तमिल नव वर्ष क

1 of

नई दिल्‍ली। देश के उत्तरी हिस्से में आज जहां बैसाखी अपने पारंपरिक रीति रिवाज से मनाई जा रही है, वहीं दक्षिण भारत में तमिल नव वर्ष के अवसर पर कोयंबटूर में मां अंबिगई मुथुमरियम्मन की एक मूर्ति की बेहद भव्‍य सजावट देखने को मिली। श्री मुथुमरियम्मन मंदिर में देवी की मूर्ति की सजावट में 5 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। दिलचस्‍प बात ये है कि इसमें 4 करोड़ रुपए के सिर्फ नए नोट हैं। ये नए नोट 200, 500 और 2000 रुपए के हैं। जबकि बाकी 1 करोड़ रुपए के हीरे और मोतियों को सजावट में लगाया गया है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि देश का सबसे अमीर मंदिर कौन सा है और वहां की दौलत कितनी है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में। 

 

 

पद्मनभस्‍वामी मंदिर, केरल

 

वेल्थ – 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक

 

केरल के तिरुवनन्‍तपुरम स्थित पद्मनभस्‍वामी मंदिर सबसे अमीर मंदिरों की गिनती में आता है। पद्मनभस्‍वामी मंदिर की कुल वेल्थ 22.3 बिलियन डॉलर है। यानी करीब 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है। इसमें मंदिर में रखे एंटीक की कीमत शामिल नहीं है। मंदिर के खजाने में से गोल्ड चेन,क्वाइन और गोल्ड का ढ़ेर मिला। ये मंदिर विष्णु भगवान का है। ये विश्व में सबसे अमीर हिंदू मंदिर के तौर पर जाना जाता है।

 

-    विष्णु भगवान की मुर्ति 500 करोड़ रुपए की है।

-    17 किलो के गोल्ड क्वाइन

-    खजाने में मिली वस्‍तुओं में सबसे ज्‍यादा आकर्षण का केंद्र रहा 18 फुट लंबा सोने का हार है, जो 10.5 किलो का है।

-    करीब 536 किलो सोने के भारतीय सिक्‍के, 20 किलो सोने के ब्रिटिश सिक्‍के।

-    इसमें तमाम सिक्‍के नेपोलियन के जमाने के हैं। ढेर सारे हीरे व दुलर्भ पत्‍थर भी इस खजाने में हैं। 

 

 

तिरुपति बालाजी, आंध्र प्रदेश 

वेल्थ  52 हजार करोड़ रुपए

 

वर्तमान में तिरुपति मंदिर के पास करीब 52 हजार करोड़ की कीमत का सोना है। इसी वजह से इसे दुनिया के  सबसे धनवान मंदिरों में गिना जाता है। बालाजी के 14,000 स्थायी कर्मचारी हैं और 115 करोड़ रुपए का पेंशन फंड है। बालाजी मंदिर का ये सोना एसबीआई और इंडियन ओवरसीज बैंक में जमा है। आगे पढ़ें - - शिर्डी साईं मंदिर की वेल्थ के बारे में

 

 

शिर्डी साईं बाबा, नासिक

 

वेल्थ  540 करोड़

 

शिर्डी साईं बाबा देश के सबसे अधिक फेमस मंदिरों में से एक है। कहा जाता है कि यहां के दानपात्र कभी भी खाली नहीं होते। लोग यहां के दान पात्र में सोना और डायमंड तक डाल देते हैं। यहां की कुल वेल्थ करीब 540 करोड़ रुपए है।

 

 

वैष्णों देवी मंदिर, जम्मू

 

वेल्थ  500 करोड़ रुपए से अधिक

 

वैष्णों देवी मंदिर में सालाना 1 करोड़ तीर्थयात्री आते हैं। तिरुपति बालाजी के बाद सबसे ज्यादा लोग वैष्णो देवी जाते हैं। यहां की सालाना आय करीब 500 करोड़ रुपए है। वैष्णों देवी मंदिर के पास 1.2 टन सोना है।

 

आगे पढ़ें  - सिद्दी विनायक मंदिर की वेल्थ के बारे में

 

 

सिद्दी विनायक मंदिर, मुंबई

 

वेल्थ  125 करोड़ रुपए

मुंबई के सबसे अमीर मंदिरों में से एक सिद्दी विनायक मंदिर गणेश भगवान का है। यहां करीब 3.75 किलो सोना है। यहां रोजाना करीब 25 हजार लोग दर्शन करने आते हैं। गणेश चतुर्थी के दौरान यहां लाखों की संख्या में लोग आते हैं। इस मंदिर की कुल वेल्थ करीब 125 करोड़ रुपए है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट