Home » पर्सनल फाइनेंस » इनकम टैक्स » अपडेटFacebook launches new tools to prevent harassment

महिलाओं के उत्‍पीड़न पर फेसबुक का बड़ा कदम, लाया ये खास फीचर

सोशल मीडिया पर अकसर महिलाओं के साथ ऑनलाइन उत्‍पीड़न की खबरें आती रहती हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया पर अकसर महिलाओं के साथ ऑनलाइन उत्‍पीड़न की  खबरें आती रहती हैं।  इन्‍हीं को रोकने के लिए फेसबुक ने बड़ा कदम उठाया है। सोशल मीडिया वेबसाइट ने अपने इस मंच पर ऐसे नए फीचर पेश किए हैं जो यूजर्स को अनचाहे फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट और मैसेज से निजात दिलवाएंगे। कंपनी ने उम्मीद जताई है कि उसका यह कदम फेसबुक का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं के लिए मददगार साबित होगी। 

 

इस फीचर का भारत से नाता 


फेसबुक ने दिल्ली में महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम कर रहे संगठन सेंटर फॉर सोशल रिसर्च और अमेरिकी संगठन नेशनल नेटवर्क टु एंड डोमेस्टिक वायलेंस के साथ काम करते हुए नए फीचर तैयार किए हैं। इन नये फीचर से फेक आईडी की तत्काल पहचान कर उन्हें हर दिन के आधार पर ब्लाक करेगा। आगे पढ़ें - और क्‍या हैं फायदे 

 

 

फेसबुक ने एक बयान में कहा है, इसके अलावा नये टूल से कोई यूजर अनचाहा मैसेज की अनदेखी भी कर सकेगा। फेसबुक का नया फीचर इस तरह के डायलॉग में मैसेज के बारे में नोटिफिकेशन को तुरंत ही बंद कर देगा और इसे विशेष फिल्टर्ड संदेश वाले फोल्डर में डाल देगा। यूजर चाहे तो इस फोल्डर के मैसेज पढ़ सकेगा और भेजने वाले को यह पता भी नहीं चलेगा कि उसने उसे पढ़ लिया। कंपनी के अनुसार नया फीचर फिलहाल पर्सनल या आपसी संवाद के लिए उपलब्ध होगा लेकिन इसे जल्द ही ग्रुप मैसेजेज  के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा।

 

फेसबुक का  एक अन्‍य फीचर

 

फेसबुक के एक अन्‍य फीचर में कंपनी ने यूजर्स को आसानी से अपनी पहचान मैनेज करने का मौका दिया है । फेसबुक ने फेशियल रिकग्निशन फीचर 'फोटो रिव्यू' के नाम से लॉन्च किया है। इस फीचर के तहत यूजर्स को तब-तब अलर्ट मिलेगा जब वह किसी और द्वारा अपलोड की गई फोटो में दिखेगा।

 

फोटो रिव्यू कैसे करेगा काम 

 

इस फीचर को इनेबल करने के बाद यूजर को नोटिफिकेशन्स मिलने लगेंगी। ये नोटिफिकेशन्स तब मिलेंगे जब कोई आपकी फोटो अपलोड करेगा। अगर आपको उस फोटो में टैग नहीं किया होगा तब भी यह फीचर काम करेगा। फेसबुक का एडवांस AI आपकी पहचान कर लेगा और आपको अलर्ट मिलेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट