बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Income Tax » Update​कभी 1 रुपए में सफर कराता था यह शख्‍स , 10 साल बाद फिर भरी उड़ान

​कभी 1 रुपए में सफर कराता था यह शख्‍स , 10 साल बाद फिर भरी उड़ान

लो प्राइस एयर टिकट का सपना पूरा करने वाली एयरलाइन कंपनी एयर डेक्‍कन ने एक बार फिर से उड़ान भर दी है।

1 of

नई दिल्‍ली। भारत में लो प्राइस एयर टिकट का सपना पूरा करने वाली एयरलाइन कंपनी एयर डेक्‍कन ने एक बार फिर से उड़ान भर दी है। एयर डेक्‍कन की स्‍थापना भारतीय आर्मी के कैप्‍टन गोपीनाथ ने 2003 में की थी। कंपनी का हेडक्‍वार्टर बेंगलुरु में है।  इस एयरलाइन में अगस्‍त 2003 में बेंगलुरु से हुबली के लिए अपनी पहली फ्लाइट लांच की थी। कैप्‍टन गोपीनाथ की कंपनी ने एयरलाइन सेक्‍टर में धाक जमाने के लिए सिर्फ 1 रुपए के बेस फेयर में हवाई सफर का ऑफर देना शुरू कर दिया। दिलचस्‍प बात ये है कि अब एक बार फिर कुछ ऐसा ही ऑफर एयर डेक्‍कन की ओर से लॉन्‍च किया गया है।  तो आइए जानते हैं कंपनी और उसके फाउंडर के बारे में ।  
आगे पढ़ें - सबसे पहले कंपनी के बारे में 

2003 में हुई थी स्‍थापना 


एयर डेक्‍कन की स्‍थापना रिटायर्ड भारतीय आर्मी के कैप्‍टन गोपीनाथ ने 2003 में की थी। कंपनी का हेडक्‍वार्टर बेंगलुरु में है।  2007 में यह कंपनी विजय माल्‍या की किंगफिशर से मर्ज हो गई। इसके अगले साल से ही एयर डेक्‍कन घाटे में चलने लगी।

 

76 से ज्यादा शहरों में सेवा देती थी

 

जब एयर डेक्कन का किंगफिशर एयरलाइंस के साथ विलय हुआ था तो यह घरेलू क्षेत्र का सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी थी। यह कंपनी 76 से ज्यादा शहरों में अपनी सेवा देती थी, जिसमें 30 छोटे शहर शामिल थे। कंपनी के बेड़े में 33 एयरबस और 12 एटीआर विमान शामिल थे। वर्तमान में, एयर डेक्‍कन के पास तीन 19 सीटर बीचक्राफ्ट बी-1900 विमान हैं। आगे भी पढ़ें 

 

 

उड़ान योजना के तहत हुई शुरुआत 
एयर डेक्‍कन की विमान सेवा क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना 'उड़ान' के तहत शुरू हुई। इसकी पहली उड़ान उत्तरी महाराष्ट्र के मुंबई से जलगांव के लिए था। क्षेत्रीय संपर्क योजना 'उड़ान' के तहत सरकार का उद्देश्य एयर यात्रा को अधिक किफायती बनाना है।

 

वर्तमान में एयर डेक्‍कन की ये हैं कनेक्‍टिंग फ्लाइट 


-मुंबई से नासिक, पुणे, जलगांव, कोल्‍हापूर, सोलापुर
-कोलकाता से जमशेदपुर, राउरकेला, दुर्गापूर, बडोदरा, कूच बेहर, अगरतल्‍ला         
-शिलांग से इंफाल, सिलचर, दीमापुर, आइजोल, अगरतल्‍ला    
-नई दिल्‍ली से आगरा, शिमला, लुधियाना, पंतनगर, देहरादून, कुल्‍लू    

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट