बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Income Tax » Updateगूगल के इस ऐप का करें इस्‍तेमाल, आसान होंगे पैसे से जुड़े काम

गूगल के इस ऐप का करें इस्‍तेमाल, आसान होंगे पैसे से जुड़े काम

वैसे तो गूगल प्‍ले स्‍टोर पर आपकी यूटीलिटी से जुड़े सर्विसेज के लिए कई अलग - अलग ऐप मौजूद हैं।

Customers of about 90 utility firms can pay via Google Tez

नई दिल्‍ली। वैसे तो गूगल प्‍ले स्‍टोर पर आपकी घरेलू जरुरतों से जुड़े सर्विसेज के लिए कई अलग - अलग ऐप मौजूद हैं। लेकिन अब गूगल तेज ऐप के जरिए सिर्फ एक प्‍लेटफॉर्म पर ये सारी सुविधाएं ली जा सकेंगी। जी हां, कंपनी की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि अब पानी, बिजली, डीटीएच और मोबाइल बिल का भुगतान उसके 'तेज' डिजिटल पेमेंट ऐप से बिना किसी चार्ज के कर सकते हैं।

 

बिल पेमेंट फीचर कैसे काम करता है

- उपभोक्ता अपने शहर और क्षेत्र का बिल प्रदान करने वाली विभिन्न संस्थाओं को देख सकेंगे। यूजर्स उनका नाम डालकर भी सर्च कर पाएंगे।

- एक बार बिल प्रदान करने वाले की खोज करने के बाद यूजर्स को तेज से लिंक करने के लिए अपने अकाउंट से जुड़ा नंबर भरने की जरूरत होगी। वह याद रखने के लिए इसे कोई आसान नाम दे सकते हैं।
- यूजर्स ऐप को अपने अकाउंट से लिंक करेंगे। इसके बाद कई सार्वजनिक सुविधाओं के लिए तेज अपने आप ही नए बिलों की खोज कर लेगा।

- यूजर्स को सिर्फ ऐप पर जाकर न्यू पेमेंट और पे योर बिल्स पर टैप करना होगा। इस महीने हर नए बिलर को बिलों की पेमेंट करने से यूजर्स को 1 हजार रुपये का स्क्रैच कार्ड भी मिलेगा।

पावर, टेलिकॉम और इंश्‍योरेंस सेक्‍टर की कंपनियां 


नई बिल पे फीचर में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात और ओडिशा जैसे राज्यों की रिलायंस एनर्जी, बीएसईएस जैसी पावर कंपनियां शामिल हैं। इस ऐप में भारती एयरटेल, वोडाफोन,BSNL और MTNL जैसी टेलिकॉम कंपनियां भी जुड़ी हैं। इसी तरह  SBI Life, भारती Axa लाइफ और  ICICI   प्रूडेंशियल लाइफ जैसी इंश्‍योरेंस कंपनियों के बिल पेमेंट भी आसानी से हो सकेंगे।  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट