Home » Personal Finance » Income Tax » UpdateCheck your life partner Cibil score before marriage

शादी से पहले चेक कर लें अपने पार्टनर का यह स्‍कोर, वरना पछताएंगे आप

जब भी आप शादी करने जाते हैं तो उससे पहले यही कोशिश रहती है कि आपका पार्टनर परफेक्‍ट हो।

1 of

नई दिल्‍ली.. जब भी आप शादी करने जाते हैं तो उससे पहले यही कोशिश रहती है कि आपका पार्टनर परफेक्‍ट हो। यही वजह है कि आप अपने पार्टनर की हर स्‍तर पर पड़ताल भी करते हैं। महिलाएं अपने लाइफ पार्टनर के बारे में फैसला करने से पहले प्रोफेशन, पर्सनालटी, कांपैटिबिलिटी, फैमिली बैकग्राउंड जैसी चीजों पर विचार करती हैं। वहीं पुरुष अपने लाइफ पार्टनर को एक्‍टिव, ब्‍यूटी और कल्‍चरल देखना पसंद करते हैं लेकिन अधिकतर लोग शादी से पहले आपने पार्टनर की फाइनेंशिल कांपैटिबिलिटी पर विचार नहीं करता है। जिसका रिजल्‍ट ये होता है कि बाद में इकोनॉमिकली आपको परेशानी झेलनी पड़ती है। 

 

लाइफ पार्टनर की क्रेडिट हिस्‍ट्री को न करें इग्‍नोर

 

अनीता ने राज के साथ शादी की। अनीता एक महत्‍वाकांक्षी और वेल पेड एक्‍जीक्‍यूटिव थी और वह चेन्‍नई में एमएनएमसी में काम कर रही थी। शादी के एक साल बाद दोनों ने अपना घर खरीदने का फैसला किया। अनीता ने काम करना शुरू कर दिया था और उसे मंथ्‍ली सैलरी मिल रही थी। ऐसे में दोनों ज्‍वाइंट होम लोन के लिए आवेदन किया। हालांकि अनीता यह जानकर शाक्‍ड रह गई कि उनकी क्रेडिट हिस्‍ट्री के कारण होम होन एप्‍लीकेशन रिजेक्‍ट हो गई है। इस बारे में और जानकारी लेने पर राज और अनीता दोनों को सिबिल से क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्‍कोर हासिल करने को कहा गया।


क्रेडिट रिपोर्ट हासिल करने के बाद इन लोगों ने पाया कि जहां अनीता की क्रेडिट हिस्‍ट्री और स्‍कोर अच्‍छा था वहीं राज की क्रेडिट हिस्‍ट्री में डिफॉल्‍टस और कई क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन पर रिटेन ऑफ स्‍टेटस था। इसके बाद राज ने अनीता के सामने स्‍वीकार किया कि उस पर क्रेडिट कार्ड का कर्ज बकाया था और वह शादी के लिए लिया गया पर्सनल लोन भी नहीं चुका पाया था। 
आगे पढ़ें - जानें कैसे सुधारें क्रेडिट हिस्‍ट्री

 

 

फाइनेंशियल काउंसलर की लें मदद


अनीता का पता चल चुका था कि फाइनेंशियल डिसिप्लिन न होने की वजह से राज की क्रेडिट हिस्ट्री खराब है और अगर इसे नहीं रोका गया तो भविष्‍य में इसके खराब नतीजे हो सकते हैं। इसके बाद दोनों ने फाइनेंशियल काउंसलर की मदद ली और राज के कर्ज का भुगतान कर अच्‍छी क्रेडिट हिस्‍ट्री और स्‍कोर बनाने के लिए जरूरी कदम उठाए।
 
सिबिल की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर हरशाला चंदोरकर बताती हैं कि ऐसे में यह जरूरी है कि शादी का फैसला करने से पहले एक दूसरे की स्‍पेंडिंग हैबिट और कर्ज को मैनेज करने के बोर में जानें। एक कपल के तौर पर आपको नियमित तौर पर अपनी क्रेडिट हिस्‍ट्री चेक करनी चाहिए। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि फाइनेंस के मोर्चे पर आप कहां खड़े हैं और आपको इससे फ़यूचर के लिए साथ में प्‍लानिंग करने में मदद मिलेगी।


साथ बैठ कर डिस्‍कश करें क्रेडिट रिपोर्ट इन्फॉर्मेशन


आप दोनों को क्रेडिट इन्फार्मेशन ब्‍यूरो से क्रेडिट रिपोर्ट इन्फॉर्मेशन सीआईआर की कॉपी खरीदनी होगी। आप दोनों को एक साथ बैठ कर अपने फाइनेंशियल गोल्‍स के साथ सीआईआर डिस्‍कश करना चाहिए। इससे आपको इन सवालों के जवाब मिलेंगे।
 
-क्‍या आपकी क्रेडिट हिस्‍ट्री और क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा है या यह डिफॉल्‍ट और गैर जिम्मेदार क्रेडिट बिहेवियर की ओर संकेत करता है?
-क्‍या आप दोनों फाइनेंशियल स्‍टेबल हैं?
 
-क्‍या आप समय पर कर्ज का भुगतान कर रहे हैं या आप पर कर्ज का बोझ है
-क्‍या आप दोनों पर क्रेडिट कार्ड का बकाया ज्‍यादा है?
-भविष्‍य में क्‍या आप दोनों मिल कर फाइनेंशियल गोल अचीव कर पाएंगे?
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट