बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Income Tax » Updateटैक्‍स चोरी के मामलों में 31 मई तक जारी होंगे नोटिस, CBDT का फरमान

टैक्‍स चोरी के मामलों में 31 मई तक जारी होंगे नोटिस, CBDT का फरमान

केंद्र सरकार ने इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट को ऐसे लोगों के खिलाफ नोटिस जारी करने के लिए दो माह का समय दिया जिन्‍होने नोटबंद

1 of

 

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट को ऐसे लोगों के खिलाफ नोटिस जारी करने के लिए दो माह का समय दिया जिन्‍होने नोटबंदी के बाद बैंकों में ज्‍यादा कैश जमा कराया था। ऑपरेशन क्‍लीन मनी के तहत इनकम टैक्‍स विभाग ऐसे लोगों को नोटिस जारी कर रहा है। 

 

 

31 मई तक जारी हों नोटिस

अधिकारियों ने बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टैक्‍सेज (सीबीडीटी) उन लोगों के खिलाफ इनकम टैक्‍स नोटिस जारी करने की प्रक्रिया तेज करना चाहता है, जिन्‍होंने नोटबंदी के बाद अपना काला धन छिपाया है। सीबीडीटी ने सोमवार को नए फाइनेंशियल ईयर की पहली तिमाही के लिए सेंट्रल एक्‍शन प्‍लान जारी किया है। इस प्‍लान में इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के सभी कार्यालयों से 31 मई तक नोटिस जारी करने का काम पूरा करने को गया है। 

 

 

लगभग 18 लाख संदिग्‍ध ट्रांजैक्‍शन की पहचान 

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने नोटबंदी के बाद 17.73 लाख संदिग्‍ध ट्रांजैक्‍शन की पहचान की है। ये ट्रांजैक्‍शन 23.32 लाख बैंक अकाउंट में किए गए है और इसमें कुल 3.68 लाख करोड़ रुपए की धनराशि शामिल है। 

 

 

20,000 मामले स्‍क्रूटनी के लिए किए गए सलेक्‍ट 

इनकम टैक्‍स विभाग ने नोटबंदी के बाद फाइल किए गए लगभग 20,000 रिटर्न को स्‍क्रूटनी के लिए सलेक्‍ट किया है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट