बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Income Tax » UpdateEPFO ने किए हैं 5 बड़े बदलाव, आपको मिलेंगे कई फायदे

EPFO ने किए हैं 5 बड़े बदलाव, आपको मिलेंगे कई फायदे

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO ने बीते कुछ दिनों में कई बड़े बदलाव किए हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO ने बीते कुछ दिनों में कई बड़े बदलाव किए हैं। इस बदलाव का फायदा EPFO से जुड़े या फिर रिटायर्ड कर्मचारियों को मिल रहा है। ऐसे में आज हम आपको बीते दिनों कुछ ऐसे ही बदलाव के बारे में बताने जा रहे हैं। 


1. पासबुक देखने की सुविधा  


जिन लोगों को EPFO की साइट पर पासबुक देखने में दि‍क्‍कत का सामना करना पड़ रहा है वे अब उमंग ऐप के जरि‍ए भी पासबुक देख सकते हैं। इसके लिए आपको उमंग ऐप डाउनलोड करने के बाद ‘View Passbook’ पर क्‍लि‍क करना होगा। इसके अलावा पासबुक देखने के लि‍ए आपको PPO नंबर और जन्‍मति‍थि‍ याद होनी चाहि‍ए। यह जानकारी ठीक-ठीक भरने के बाद आपके EPFO में रजि‍स्‍टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा। इसके डालने के बाद आपकी पूरी डि‍टेल खुल जाएगी। इससे  EPFO के करीब 60 लाख पेंशनर्स को फायदा मि‍लेगा। 
 
2. पेशंनर पोर्टल का आगाज 


EPFO ने बीते दिनों पेशंनर पोर्टल का आगाज किया । इस पोर्टल से पेंशनर सभी प्रकार की पेंशन संबंधी जानकारी जैसे पेंशन भुगतान आदेश संख्या, पेंशनर भुगतान आदेश विवरण, पेंशनर पासबुक जानकारी, पेंशन जमा होने की तिथि, पेंशनर जीवन प्रमाणप्रत्र आदि की जानकारी हासिल कर सकते हैं। आगे पढ़ें - कुछ और सुविधा के बारे में 

 

3. ई-नॉमिनेशन फैसेलिटी लॉन्‍च


बीते दिनों ही ईपीएफओ ने ई-नॉमिनेशन फैसेलिटी लॉन्‍च की है। यह सुविधा ईपीएफओ के यूनिफाइड पोर्टल के मेम्‍बर इंटरफेस पर उपलब्‍ध है। एक्टिव और यूएएन से जुड़े आधार अकाउंट वाला कोई भी मेम्‍बर इस सुविधा का फायदा उठा सकता है। यह सुविधा इम्‍प्‍लॉयर से पूरी तरह अलग है। ऑनलाइन नॉमिनेशन डिटेल देने के बाद मेम्‍बर को नॉमिनेशन डिजिटली साइन करना होगा। आधार आधारित ई-साइन का इस्‍तेमाल फॉर्म पर डिजिटल साइन के रूप में किया जा सकेगा। यह ई-साइन ईपीएफओ की ओर से मेम्‍बर्स को बिना किसी शुल्‍क उपलब्‍ध कराई जाएगी 

 

4. मैसेज और ईमेल के जरिए EPFO करेगी अलर्ट 
अगर आप प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करते हैं और कंपनी आपके पीएफ का पैसा समय पर सरकार के पास नहीं जमा कराती है तो इस बात की जानकारी आपको तुरंत हो जाएगी। दरअसल, कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने अपने मेंबर्स के लिए एक नई फैसिलिटी शुरू की है। इसके तहत अगर किसी मेंबर के पीएफ का पैसा उसकी कंपनी समय पर जमा नहीं कराती है तो ईपीएफओ उस मेंबर्स को एसएमएस और ईमेल के जरिए यह जानकारी देगा कि पिछले माह में आपका पीएफ जमा नही हुआ है। इसके लिए जरूरी है कि इम्‍पलाई का मोबाइल नेबर और ईमेल आईडी उसके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ लिंक हो।  

 

5. स्टॉक मार्केट में इन्‍वेस्‍टमेंट बढ़ाने या घटाने का ऑप्‍शन 
EPFO ने 5 करोड़ सब्सक्राइबर्स के लिए इस फाइनेंशियल ईयर में एक और तोहफा दिया है। दरअसल, सब्सक्राइबर्स अब  अपने प्रोविडंट फंड की राशि के उस हिस्से को कम या ज्यादा कर सकेंगे जिसे वो ईटीएफ के माध्यम से स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं।  सब्सक्राइबर्स के पीएफ खातों में ईटीएफ निवेश क्रेडिट करने की सुविधा देने की योजना है।  इसके बाद ग्राहकों को अपने फंड से ईटीएफ में निवेश बढ़ाने या कम करने का एक विकल्प मिल सकता है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट