विज्ञापन
Home » Personal Finance » Income Tax » Updatesbi multi option deposit scheme special feature, fixed deposit in sbi

जरूरत पड़े तो ATM से निकालिए FD का पैसा, SBI दे रहा सुविधा

FD के ब्याज पर नहीं होगा असर, सेविंग अकाउंट्स जैसी मिलेगी सुविधा

1 of

नई दिल्‍ली. जब भी आप फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (fixed deposit) यानी FD कराते हैं तो सबसे बड़ी मुश्किल तब पैदा होती है, जब उसके मैच्योर होने से पहले पैसे की जरूरत पड़ती है। ऐसे में फिर FD तुड़वाने का ही विकल्प बचता है। लेकिन अगर आपको FD से भी जरूरत के वक्‍त सेविंग्‍स अकाउंट की तरह ही पैसे निकालने की सुविधा मिल जाए, तो कैसा हो। जी हां, आपको यह सुविधा भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) दे रहा है।  SBI में मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट (MOD) नाम से एक FD होती है। इसमें से आप जरूरत के वक्‍त 1000 रुपए के मल्‍टीपल में पैसे निकाल सकते हैं। ऐसा ATM के जरिए भी किया जा सकता है। 

 

कैसे होता है ऐसा

दरअसल MOD एक तरह का टर्म डिपॉजिट ही है, लेकिन इसकी खासियत यह है कि यह डिपॉजिटर के सेविंग्‍स या करंट अकाउंट से लिंक्‍ड होता है। ऐसे में अगर डिपॉजिटर उस लिंक्‍ड अकाउंट से पैसे निकालना चाहता है और वह अमाउंट अकाउंट में मौजूद नहीं होता है तो पैसे MOD से निकाले जा सकते हैं। विदड्रॉल के बाद MOD में बचे अमाउंट पर FD के लिए तय ब्‍याज मिलता है। इस पर भी उतना ही ब्‍याज मिलता है, जो SBI में एक आम FD पर मिलता है। 

यह भी पढ़ें-ये है पोस्ट ऑफिस की गुल्लक, रोज 33 रु की सेविंग बन जाएगी 73 हजार

 

 

कितनी है लिमिट

MOD के लिए मिनिमम डिपॉजिट लिमिट 10,000 रुपए है। बाद में इसमें 1000 रुपए के मल्‍टीप्‍लाइस में और पैसे डिपॉजिट किए जा सकते हैं। इसमें मैक्सिमम अमाउंट के लिए कोई लिमिट नहीं है। 
 

टेन्‍योर, प्रीमैच्‍यो‍र विदड्रॉल और TDS

MOD को 1 साल से लेकर 5 साल तक की अवधि के लिए खुलवाया जा सकता है। इसमें प्रीमैच्‍योर विदड्रॉल की भी सुविधा है। हालांकि इस पर TDS (टैक्‍स डिडक्‍टेड एट सोर्स ) एप्‍लीकेबल है, जो एक फाइनेंशियल ईयर में 10,000 रुपए से ज्‍यादा की इंट्रेस्‍ट इनकम पर लगता है।

 

 
लोन, नॉमिनी और मिनिमम बैलेंस 

MOD पर लोन लेने और नॉमिनेशन की फैसिलिटी उपलब्‍ध है। इसके अलावा MOD कराने वाले कस्‍टमर के लिए इससे लिंक्‍ड सेविंग्‍स अकाउंट में मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस रखना अनिवार्य है। 

 

सोर्स- https://www.sbi.co.in/portal/web/personal-banking/sbi-mods

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन