बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Income Tax » Update1 अप्रैल से इन 6 बैंकों के चेक हो जाएंगे बेकार, SBI ने किया अलर्ट

1 अप्रैल से इन 6 बैंकों के चेक हो जाएंगे बेकार, SBI ने किया अलर्ट

अगर आपका इन 6 बैंकों में से किसी में भी अकाउंट रहा हो या किसी भी बैंक के चेक हों तो सतर्क हो जाएं।

1 of

 

 

मुंबई. अगर आपका इन 6 बैंकों में से किसी में भी अकाउंट रहा हो या किसी भी बैंक के चेक हों तो सतर्क हो जाएं। अब ये 31 मार्च के बाद यानी 1 अप्रैल से बेकार हो जाएंगे। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने यह अलर्ट जारी किया है। ऐसे में जल्द से जल्द नई चेक बुक इश्यू करा लीजिए। आपके पास बस कुछ ही दिन शेष हैं, नहीं तो आपके कई ट्रांजैक्शन अटक सकते हैं।

 

 

कौन से हैं ये 6 बैंक
इन बैंकों में एसबीआई के 5 एसोसिएट्स बैंक स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और एक भारतीय महिला बैंक शामिल। इन 6 बैंकों का एसबीआई में मर्जर हो चुका है।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

 

नई चेक बुक के लिए अप्लाई करें कस्टमर
एसबीआई ने एक बयान में कहा कि उसके 5 पूर्व एसोसिएट्स बैंकों और भारतीय महिला बैंक के चेक 31 मार्च के बाद वैलिड नहीं रहेंगे। बैंक ने कस्टमर्स से नई चेक बुक के लिए अप्लाई करने का अनुरोध किया है। गौरतलब है बीते साल सितंबर में इन बैंकों का एसबीआई में मर्जर हुआ था।

 

31 मार्च तक चलेंगी ये चेक बुक

मर्जर के बाद पूर्ववर्ती एसोसिएट बैंकों और भारतीय महिला बैंक की चेक बुक्स 30 सितंबर, 2017 से इनवैलिड होनी थी, लेकिन देश के सबसे बड़े सरकारी लेंडर ने इनकी वैलिडिटी एक्सटेंड कर दी थी। एसबीआई ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर जारी पोस्ट में कहा, ‘सभी पूर्ववर्ती एसोसिएट बैंक और भारतीय महिला बैंक के कस्टमर्स से असुविधा से बचने के लिए 31 मार्च, 2018 तक एसबीआई की चेक बुक्स के लिए अप्लाई करने का अनुरोध किया जाता है। 31 मार्च, 2018 के बाद पुरानी चेकबुक इनवैलिड हो जाएंगी।’

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट