Advertisement

नए साल में खाली हो जाएगी आपकी जेब, अगर आज ही नहीं किए ये 5 काम

पैसे से जुड़े ये काम करना आपके लिए है जरूरी

1 of

नई दिल्‍ली. आपके पास अब सिर्फ आज ही यानी 31 दिसंबर का दिन ही बचा है। अग आपने सोमवार को ये 5 काम नहीं किए तो आपको उसके बाद बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल ये सभी काम पैसे से जुड़े हैं। अगर आपने ये काम नहीं किए तो 1 जनवरी से आपकी जेब खाली हो सकती है। आप न तो एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे, न ही किसी को चेक से पेमेंट कर पाएंगे। इसके साथ ही आपका आईटीआर भी अटक सकता है, जिसको लेकर आप कई महीने से बेफिक्र नजर आ रहे हैं। जानें कौन से हैं ये 5 काम...

 

1. छूट गया है तो जरूर भर लें आईटीआर (ITR)

अगर आपने वित्त वर्ष 2017-18 का आईटीआर अभी तक दाखिल नहीं किया है तो 31 दिसंबर को यह काम जरूर कर लें। हालांकि इसके लिए आपको 5 हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो और 1 जनवरी से लेकर 31 मार्च 2019 के बीच आईटीआर (ITR) करेंगे तो यह फाइन बढ़कर 10 हजार रुपए हो जाएगा।

Advertisement

 

यह भी पढ़ें- मुकेश अंबानी की एक शर्त छोटे भाई पर पड़ी भारी, एक झटके में डूबे 400 करोड़ रु

 

2. बंद हो जाएंगे ये एटीएम कार्ड (ATM Card)

1 जनवरी से आप अपने वतर्मान एटीएम कार्ड (ATM Card) इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। एटीएम कार्ड (ATM Card) नहीं चलने का कारण है कि बैंक की तरफ से जारी पुराना मैग्नेटिक स्ट्रिप वाला एटीएम कार्ड (ATM Card) आरबीआई के नियमों के तहत 1 जनवरी से पूरी तरह से ब्लॉक हो जाएगा। 1 जनवरी से केवल ईएमवी (EMV) चिप (EMV chip ATM Card) वाला एटीएम कार्ड (ATM Card) ही चलेगा.

Advertisement

आगे पढ़ें-बेकार हो जाएगी चेकबुक  

 

3. पुरानी चेक बुक (checkbook) हो जाएगी बेकार

आरबीआई (RBI) ने 3 महीने पहले बैंकों को 1 जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक बुक (checkbook) का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद करने के निर्देश दिए थे। आरबीआई (RBI) के निर्देश के पालन में बैंक ऐसे चेक (checkbook) लेना पूरी तरह से बंद करने जा रहे हैं। इसलिए नई चेक बुक (checkbook) जरूर जारी करा लें।

आगे पढ़ें-तुरंत निकाल लें इस ऐप से पैसा
 

 

4. निकाल लें एसबीआई बड्डी (SBI Buddy) ऐप से पैसा

1 दिसंबर से एसबीआई (SBI) ने अपना मोबाइल वॉलेट एसबीआई बड्डी (SBI Buddy) पूरी तरह से बंद कर दिया है। इसलिए अगर आपने SBI Buddy ऐप में कोई धनराशि छोड़ी हुई है तो फिर उसे तुरंत निकाल लें। बैंक ने अब अपना योनो ऐप लॉन्च कर दिया है। लोगों को अब इस ऐप में ही वॉलेट की सुविधा दी जा रही है। पैसे निकालने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है।

आगे पढ़ें-...तो बंद हो जाएगी नेटबैंकिंग

 

 

5. बंद हो जाएगी नेटबैंकिंग (netbanking)

अगर आप एसबीआई (SBI) की नेटबैंकिंग (netbanking) जारी रखना चाहते हैं तो 31 दिसंबर से पहले अपना मोबाइल नंबर बैंक खाते में रजिस्टर्ड करा लें। ऐसा नहीं करने पर नेटबैंकिंग (netbanking) सेवा का उपयोग नहीं कर पाएंगे। एसबीआई (SBI) का कहना है कि ऐसा वह सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कर रहा है.

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss