Advertisement
Home » Personal Finance » Income Tax » Step To Step GuideKnow How To Save Your Tax If You Earn 1.75 Crore Rs Yearly From Business

बिजनेस से सालाना कमाते हैं 1.75 करोड़ रुपए तक, तो नहीं देना होगा कोई टैक्स, जानिए कैसे

पूरी करनी होंगी कुछ शर्तें, ऐसे उठा सकेंगे फायदा

1 of

नई दिल्ली.

अगर आप व्यापार करते हैं और इससे आपकी सालाना कमाई 1.75 करोड़ रुपए है तो थोड़ी सी प्लानिंग से आप इस कमाई को टैक्स फ्री कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। सीए व टैक्स एक्सपर्ट हिमांशु कुमार ने बताया कि सेक्शन 44ad के प्रिजम्पटिव टैक्स सिस्टम के तहत आप 6 फीसदी और 8 फीसदी की दर से साल की 1.75 करोड़ रुपए की कमाई पर टैक्स बचा सकते हैं।

 

ये ले सकेंगे लाभ

-हिमांशु कुमार के मुताबिक 1.75 करोड़ रुपए की आय पर अगर आप टैकस बचाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहली शर्त यह है कि आपके बिजनेस का पूरा ट्रांजैक्शन डिजिटल होना चाहिए। तक आपको 6 फीसदी की दर से टैक्स में छूट का लाभ उठा पाएंगे।

-दूसरी शर्त यह है कि अगर आप बिजनेस से इनकम करते हैं तो यह कंपनी नहीं होनी चाहिए। आप इंडीविजुअल हो सकते हैं, HUF यानी Hindu Undivided Family हो सकते हैं या फिर Firm होनी चाहिए। फर्म में भी लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप नहीं होनी चाहिए।

-व्यक्ति या फर्म देश का रेसिडेंट होना चाहिए।

 

इन्हें नहीं मिलेगा फायदा

प्रोफेशनल्स, एजेंसी बिजनेस करने वालाें और कोई किराए व लीज पर सामान देने का बिजनेस करते हैं तो उसपर भी ये सेक्शन लागू नहीं होता है।

 

 

ऐसे होगा कैलकुलेशन

हिमांशु कुमार के मुताबिक अगर आपने अपने बिजनेस में कोई भी कैश ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो आपको 6 फीसदी के ग्रॉस पर टैक्स देना होगा। यानी अगर अापका ग्रॉस बिजनेस इनकम 1.75 करोड़ रुपए है तो आपकी टैक्सेबल इनकम छह प्रतिशत के हिसाब से होगी। यानी आपका टैक्सेबल इनकम हुई 10.5 लाख रुपए। लेकिन यह सिर्फ तभी जब आपने सारे ट्रांजैक्शन डिजिटल में किए हों। अगर आपने कैश में कोई ट्रांजैक्शन किया तो आपकी टैक्सेबल इनकम 8 फीसदी के हिसाब से मानी जाएगी। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको बुक भी मेंटेन करने की जरूरत नहीं है।

कैसे होगा फायदा

अगर आपकी टैक्सेबल इनकम 10.5 लाख हो गई है तो अाप कई जगहों में निवेश करके अपना टैक्स जीरो कर सकते हैं।

-सबसे पहले आपके पास 1.50 लाख रुपए की एक लिमिट है, जिसे आप पीपीएफ, इंश्योरेंस, ELSS, NPS में निवेश कर सकते हैं।

-इसके बाद 50 हजार रुपए पर आप NPS में निवेश कर सकते हैं।

-होम लोन के इंटरेस्ट पर आप 2.50 लाख रुपए तक का क्लेम ले सकते हैं।

-मेडिकल इंश्योरेंस में आप 50 हजार तक का क्लेम ले सकते हैं।

-ये सब बिनिफिट लेने के बाद आपकी टैक्सेबल इनकम 5 लाख रुपए आएगी।

-इसके बाद आपको बेसिक स्लैब 2.50 लाख रुपए का मिल जाएगा और रिबेट 87A का 2.50 लाख रुपए का मिल जाएगा।

-आपका टैक्स निल हो जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss