विज्ञापन
Home » Personal Finance » Income Tax » Step To Step GuideInvest your money wisely under 80C

टैक्स बचाने के लिए 80C के तहत सोच-समझकर करें निवेश, वरना फायदे से ज्यादा होगा नुकसान

एक ही प्रोडक्ट में न करें सारा निवेश, वरना बढ़ जाएगा रिस्क

Invest your money wisely under 80C

Invest your money wisely under 80C: Equity Linked Savings Scheme (ELSS) निवेश का सबसे अच्छा विकल्प है। इस योजना के तहत आप 80C के तहत अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक बचा सकते हैं। अगर आप लंबे समय तक इसमें निवेश करते हैं तो आपका काफी बड़ा बैंक बैलेंस तैयार हो सकता है क्यों इनमें रिटर्न काफी अच्छा मिलता है। हालांकि इसमें भी आपको अपना सारा पैसा नहीं लगाना चाहिए। टैक्स एक्सपर्ट हिमांशु कुमार के मुताबिक निवेश हमेशा अलग-अलग प्रोडक्ट्स में करना चाहिए ताकि रिस्क कम रहे। 

नई दिल्ली.

वित्त वर्ष बस खत्म ही हाेने वाला है, ऐसे में अधिकतर नौकरीपेशा लोग अपना आयकर बचाने के तरीके खोज रहे हैं। चालू वित्त वर्ष में निवेश करने का यह आखिरी मौका है, लिहाजा लाेग 80C के तहत निवेश का सबसे बेहतर विकल्प चुन रहे हैं। बाजार में मौजूद प्रोडक्ट्स में से अगर देखा जाए तो Equity Linked Savings Scheme (ELSS) निवेश का सबसे अच्छा विकल्प है। इस योजना के तहत आप 80C के तहत अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक बचा सकते हैं। इस योजना का दूसरा फायदा यह है कि अगर आप लंबे समय तक इसमें निवेश करते हैं तो आपका काफी बड़ा बैंक बैलेंस तैयार हो सकता है क्यों इनमें रिटर्न काफी अच्छा मिलता है। हालांकि इसमें भी आपको अपना सारा पैसा नहीं लगाना चाहिए। टैक्स एक्सपर्ट हिमांशु कुमार के मुताबिक निवेश हमेशा अलग-अलग प्रोडक्ट्स में करना चाहिए ताकि रिस्क कम रहे। 

 

क्या हैं ELSS के फायदे

ईएलएसएस फंड का एक बड़ा फायदा यह है कि इसमें सिर्फ तीन साल की लॉक-इन अवधि होती है। टैक्स बचाने के दूसरे निवेश विकल्पों जैसे सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), स्थिर जमा (एफडी) और यूनिट लिंक्ड बीमा योजनाओं (यूलिप) की लॉक-इन अवधि कम से कम पांच साल होती है। यानी उनमें निवेश पांच साल के बाद ही निकाला या भुनाया जा सकता है। ऐसे में ईएलएसएस में निवेश करना फायदे का सौदा हो जाता है।

 

अलग-अलग प्रोडक्ट्स में करें निवेश 

इतने फायदों के बाद भी इस योजना में निवेश की एक सीमा है। अधिकतर निवेशकों के लिए यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि एक साल में ईएलएसएस फंड में कितना निवेश किया जाए। 80सी में मिलने वाली 1.50 लाख रुपए पूरे ईएलएसएस में लगाए जाने चाहिए या नहीं। कई बार लोग इसमें इस लिमिट से भी ज्यादा रकम निवेश कर देते हैं। इस बारे में हिमांशु कुमार का कहना है कि ईएलएसएस में आप अपना 1.10 लाख तक इंवेस्ट कर सकते हैं, इसके बाद आप 10 हजार का टर्म इंश्योरेंस ले लें। बाकी आपके बच्चे की ट्यूशन फीस, होम लोन का कैपिटल, पीपीएफ और इंश्योरेंस भी 80C के तहत आता है। 

 

ऐसे उठाएं ज्यादा फायदा

ELSS का अधिक फायदा आपको तभी मिल पाएगा, जब आप ईएलएसएस श्रेणी के तहत अपना निवेश एक से अधिक योजनाओं में बांट देंगे। इससे आपको किसी एक फंड के खराब प्रदर्शन की सूरत में या फंड प्रबंधक बदल जाने की सूरत में आने वाले जोखिम से बचने में मदद मिलेगी की समस्या से बचने में मदद मिलेगी। यह रणनीति आपको लॉक-इन अवधि में जोखिम से बचाने में खास तौर पर मददगार होगी।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन