Home » Personal Finance » Income Tax » Updateआधार पर बैंकों को UIDAI से मिली छूट, 1 जुलाई से रोज 8 एन्‍रोलमेंट/अपेडशन का होगा टारगेट

आधार पर बैंकों को UIDAI से छूट, 1 जुलाई से रोज 8 एन्‍रोलमेंट/अपेडशन का होगा टारगेट

यूआईडीएआई ने बैंकों के आधार सेंटर पर रोज 8 आधार एन्‍रोलमेंट या अपडेट का टारगेट तय किया है

1 of

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने बैंकों के लिए आधार एन्‍रोलमेंट/अपडेट के टारगेट में छूट दी है। सूत्रों के अनुसार, यूआईडीएआई ने बैंकों के आधार सेंटर पर रोज 8 आधार एन्‍रोलमेंट या अपडेट का टारगेट तय किया है। 1 जुलाई से यह लागू हो जाएगा। इससे पहले यूआईडीएआई ने 1 जून से 16 आधार एन्‍रोलमेंट/अपेडशन का लक्ष्‍य दिया था।  

 

1 जनवरी से 16 एन्‍रोलमेंट/अपडेशन होगा लक्ष्‍य 

सूत्रों के अनुसार, बैंक ब्रांच में आधार सेंटर पर एन्‍रोलमेंट/अपडेशन की न्‍यूनतम सीमा 1 अक्‍टूबर से बढ़कर 12 होगी। वहीं, 1 जनवरी 2019 से प्रत्‍येक ब्रांच पर 16 आधार एन्‍रोलमेंट या अपडेशन करना होगा। सूत्रों का कहना है कि बैंकों की तरफ से आधार सेंटर बनाने और स्‍टॉफ की दिक्‍कतों को देखते हुए यूआईडीएआई ने आधार एन्‍रोलमेंट/अपडेशन के लक्ष्‍य में ढील दी है। 


31 मई तक खोलना है आधार सेंटर
यूआईडीएआई की ओर से जारी किए दिशा निर्देश के मुताबिक बैंकों को 31 मई, 2018 से पहले 10 ब्रांच में से कम से कम 1 ब्रांच में आधार सेंटर स्‍थापित करना है। उनको आधार सेंटर को ऑपरेशनल कर रोज  16 एन्‍रोलमेंट या अपडेट का टारगेट हासिल करना था, जिसे अब घटाकर 8 कर दिया गया है। फाइनेंशियल डिसइन्‍सेंटिव से बचने के लिए बैंकों के लिए ऐसा करना जरूरी है। 

 

बैंक अपने कर्मचारियों पर बना रहे हैं दबाव 
पीएसयू बैंक के एक अधिकारी के अनुसार, बैंक यूआईडीएआई के इस पत्र के आधार पर बैंक कर्मियों पर टारगेट पूरा करने का दबाव बना रहे हैं। अधिकारी का कहना है कि किसी छोटी ब्रांच में जहां 4 या 5 कर्मचारी हैं उनसे से 2 कर्मचारियों को आधार के काम में लगाने से बैंक का कोर बिजनेस यानी बैंकिंग का काम प्रभावित हो रहा है। अधिकारी के मुताबिक बैंकों ने इसके लिए कुछ रिटायर्ड बैंक कर्मियों को नियुक्‍त किया था लेकिन यूआईडीएआई इन कर्मियों को हटा कर बैंक के रेगुलर कर्मचारियों से यह काम कराने को कह रहा  है। 

 

अब तक बन चुके हैं 121 करोड़ आधार
देश में अब तक 121 करोड़ आधार बन चुके हैं और अब ज्यादातर लोग आधार सेंटर पर एड्रेस और मोबाइल नंबर अपडेट के लिए आते हैं। इसके अलावा आधार सेंटर के कर्मचारियों पर उन लोगों के आधार का एनरोलमेंट करने की जिम्‍मेदारी भी है जिनके आधार अभी तक नहीं बने हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss