Home » Personal Finance » Income Tax » UpdateNew form for NPS subscribers

NPS सब्‍सक्राइबर्स को देनी होगी बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर की जानकारी, PFRDA ने किया अनिवार्य

PFRDA ने नेशनल पेंशन स्‍कीम (एनपीएस) के सब्‍सक्राइबर्स के लिए बैंक अकाउंट डिटेल और मोबाइल नंबर देना अनिवार्य कर दिया है।

1 of


नई दिल्‍ली. पेंशन फंड रेग्‍युलेटर पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने नेशनल पेंशन स्‍कीम (एनपीएस) के सब्‍सक्राइबर्स के लिए बैंक अकाउंट डिटेल और मोबाइल नंबर देना अनिवार्य कर दिया है। वित्‍त मंत्रायल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

 

 

पीएफआरडीए ने इसके अलावा, मनी लॉन्ड्रिंग कानून की गाइडलाइन के तहत नए और मौजूदा एनपीएस सब्‍सक्राइबर्स के लिए फॉरेन अकाउंट टैक्‍स कम्‍प्‍लायंस एक्‍ट (FATCA) और सेंट्रल रजिस्‍ट्री ऑफ सिक्‍युरिटाइजेशन एसेट रिकंस्‍ट्रक्‍शन एंड सिक्‍युरिटी इंटरेस्‍ट (CERSAI) को भी अनिवार्य कर दिया है। 

 

NPS को आसान बनाने के लिए उठाए कई कदम 
पीएफआरडीए ने एनपीएस के ऑपरेशन को आसान और बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर कई कदम उठाए हैं। इसमें एनपीएस आर्किटेक्‍टचर के तहत नया कार्यप्रणाली, अकाउंट खोलना, विद्ड्राअल और शिकायत सरल बनाने जैसे कदम उठाए। 


ऑपरेशन आसान बनाना मकसद 
वित्‍त मंत्रालय की ओर से जारी स्‍टेटमेंट के अनुसार, अथॉरिटी ने बैंक अकाउंट डिटेल और मोबाइल नंबर को अनिवार्य सब्‍सक्राइबर्स के हित के लिए ऑपरेशन आसान बनाने के तहत किया है। साथ ही एनपीएस से निकलने की प्रक्रिया भी सरल होगी। इसमें कोई परेशानी नहीं होगी। 

 

नए फॉर्म में होगा ऑप्‍शन  
एनपीएस के नए कॉमन सब्‍सक्राइबर रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म में बैंक अकाउंट डिटेल और मोबाइल नंबर की अनिवार्य जानकारी का कॉलम होगा। जिसे नए सब्‍सक्राइबर्स के लिए भरना जरूरी है। वित्‍त मंत्रालय के अनुसार, मौजूदा सब्‍सक्राइबर्स को उनके लॉगइन www.cra-nsdl.com or https://enps.karvy.com/Login/Login ) में ऑनलाइन फाटका सेल्‍फ सर्टिफकेशन सबमिट करने की सुविधा मिलेगी। बयान में कहा गया है कि सब्‍सक्राइबर्स को यह सुनिश्चित करनाहै कि सभी जरूरी जानकारियां फॉर्म में सही तरीके से भरी गई हों। फॉर्म रिजेक्‍ट न हो इसलिए जरूरी है कि कोई कॉलम खाली न हो। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट