Home » Personal Finance » Income Tax » UpdateNew service: Now link Aadhaar with PF account via UMANG

उमंग ऐप के जरिए आधार से लिंक करें PF अकाउंट, मोदी सरकार ने दी सुविधा

ईपीएफओ ने उमंग मोबाइल ऐप के जरिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ आधार लिंकिंग की नई सुविधा शुरू की है।

1 of

नई दिल्‍ली. रिटायरमेंट फंड बॉडी ईपीएफओ ने उमंग मोबाइल ऐप के जरिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ आधार लिंकिंग की नई सुविधा शुरू की है। लेबर मिनिस्‍ट्री ने मंगलवार को यह जानकारी दी है।  

 

लेबर मिनिस्‍ट्री की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, इम्‍प्‍लॉइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) ने यूएएन-आधार लिंकिंग की नई सुविधा शुरू की है।  इसके तहत, मेम्‍बर उमंग ऐप में ईपीएफओ लिंक का यूज कर अपने पीएफ अकाउंट को आधार से लिंक करा सकते हैं।

 

ईपीएफओ की वेबसाइट पर UAN-आधार लिंकिंग की मौजूदा सुविधा के अलावा यह सर्विस है। ई-केवाईसी पोर्टल पर UAN को आधार के साथ लिंक करने की नई सुविधा में ऑनलाइन बॉयोमीटिंग पहचान का यूज होता है। 

 

ई-नॉमिनेशन फैसेलिटी लॉन्‍च

अब डिजिटल इंडिया की ओर कदम बढ़ाते हुए ईपीएफओ ने ई-नॉमिनेशन फैसेलिटी लॉन्‍च की है। यह सुविधा ईपीएफओ के यूनिफाइड पोर्टल के मेम्‍बर इंटरफेस पर उपलब्‍ध है। एक्टिव और यूएएन से जुड़े आधार अकाउंट वाला कोई भी मेम्‍बर इस सुविधा का फायदा उठा सकता है। यह सुविधा इम्‍प्‍लॉयर से पूरी तरह अलग है।

 

ऑनलाइन नॉमिनेशन डिटेल देने के बाद मेम्‍बर को नॉमिनेशन डिजिटली साइन करना होगा। आधार आधारित ई-साइन का इस्‍तेमाल फॉर्म पर डिजिटल साइन के रूप में किया जा सकेगा। यह ई-साइन ईपीएफओ की ओर से मेम्‍बर्स को बिना किसी शुल्‍क उपलब्‍ध कराई जाएगी। यह सुविधा भी जल्‍द उमंग ऐप पर उपलब्‍ध हो जाएगी। 

 

क्‍या है उमंग?

उमंग या यूनिफाइड मोबाइल अप्‍लीकेशन सरकार की ओर से लॉन्‍च किया गया एक ऐप है। इसके जरिए एक ही जगह सरकार की अलग-अलग सर्विसेज को एक्‍सेस किया जा सकता है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट