विज्ञापन
Home » Personal Finance » Income Tax » Step To Step Guide5 Products To Save Tax

इन पांच तरीकों से आप भी बचा सकते हैं Tax, आज ही करें शुरुआत

टैक्स बचाने के साथ आप मुनाफा भी कमा सकेंगे

5 Products To Save Tax

5 Products To Save Tax:अगर आप भी टैक्स बचाना चाहते हैं, लेकिन इसके रास्ते नहीं जानते हैं तो हम आपको एक्सपर्ट के हवाले से बता रहे हैं कि कैसे आप सिर्फ पांच तरीकों को अपनाकर अपना टैक्स बचा सकते हैं। इसके लिए आप कई तरीके के सेविंग्स और इंवेस्टमेंट प्रोडक्ट्स में अपना पैसा लगा सकते हैं। इनमें आज से ही पैसा लगाना शुरू कर देंगे तो आप न सिर्फ अपना टैक्स बचा सकेंगे बल्कि एक निश्चित अवधि में अपने निवेश पर मुनाफा भी कमा सकेंगे।

नई दिल्ली.

अगर आप भी टैक्स बचाना चाहते हैं, लेकिन इसके रास्ते नहीं जानते हैं तो हम आपको एक्सपर्ट के हवाले से बता रहे हैं कि कैसे आप सिर्फ पांच तरीकों को अपनाकर अपना टैक्स बचा सकते हैं। इसके लिए आप कई तरीके के सेविंग्स और इंवेस्टमेंट प्रोडक्ट्स में अपना पैसा लगा सकते हैं। इनमें आज से ही पैसा लगाना शुरू कर देंगे तो आप न सिर्फ अपना टैक्स बचा सकेंगे बल्कि एक निश्चित अवधि में अपने निवेश पर मुनाफा भी कमा सकेंगे।

 

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम्स (ईएलएसएस)

ईएलएसएस निवेश का सबसे अच्छा प्लान होता है जो टैक्स बचाने में मदद करता है और बहुत अच्छे लाभ प्रदान करता है। ईएलएसएस विविधतापूर्ण इक्विटी म्यूचुअल फंड्स होते हैं जो आपके पैसे का एक बड़ा हिस्सा इक्विटी/प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं।

 

 

 

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस)

एनपीएस एक बेहद लाभकारी अंशदायी पेंशन योजना होती है। एनपीएस खाते का परिचालन देश में कहीं भी रहकर किया जा सकता है और आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत टैक्स के लाभ प्रदान करता है, नई धारा 80सीसीडी (1बी) के तहत निर्धारक 50000 रुपये का अतिरिक्त टैक्स लाभ भी प्राप्त कर सकता है।

 

 

 

जीवन बीमा

जीवन बीमा की सबसे अच्छी पॉलिसी में निवेश करके, हम प्रीमियम पर कर में कटौती का दावा कर सकता है जो दिए जानेवाले टैक्स को और भी कम करेगा।

 

 

 

कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट्स (एफडीज)

निवेश का एक ऐसा विकल्प जो बड़ी बचत, परिपक्वता की लचीली अवधि, स्थिर और निश्चित लाभ की गारंटी देता है। कंपनी की सावधि जमा योजनायें आमतौर पर बैंक की जमा योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करती है।

 

 

 

यूनिट लिंक्ड इन्वेस्टमेंट प्लान (ULIP)

यह निवेश और बीमा का एक मिश्रण है जो टैक्स की छूट के योग्य होता है। इसमें जोखिम से सुरक्षा प्रदान करता है लेकिन कोई निश्चित लाभ प्रदान नहीं करता है। परिपक्वता पर प्राप्त लाभ की राशि कर-मुक्त होती है।

 

-अंकित अग्रवाल, प्रबंध निदेशक, अलंकित लिमिटेड

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन