Home » Personal Finance » Insurance » UpdateThe agent has miss lead you to sell the LIC policy, get rid of such

एजेंट ने गुमराह कर बेच दी है LIC की पॉलिसी, ऐसे मिलेगा छुटकारा

ज्यादा प्रीमि‍यम देने के बावजूद आपको कम रि‍टर्न मि‍ल रहा है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. अगर आपने हाल ही में एलआईसी की पॉलि‍सी ली है और पॉलिसी लेने के बाद आपको लगता है कि यह आपके काम की नहीं है। क्योंकि इसमें ज्यादा प्रीमि‍यम देने के बावजूद आपको कम रि‍टर्न मि‍ल रहा है। इसके अलावा अगर आपको लग रहा है कि‍ एजेंट ने आपको गुमराह कर एलआईसी की पॉलिसी बेच दी है और आप इसे लेकर फंस गए हैं तो moneybhaskar.com  बता रहा है ऐसी पॉलि‍सी से छूटकारा पानेे के टि‍प्‍स : 
 
 
15 दि‍न के अंदर ले सकते हैं पॉलि‍सी वापस  
 
अगर आपने एलआईसी की पॉलि‍सी ली है और कुछ दि‍न बाद आपको लगता है कि‍ आपने गलत पॉलि‍सी ले ली है। ऐसे में आप पॉलि‍सी लेने के 15 दि‍न के अंदर एलआईसी में लि‍खि‍त में यह शिकायत कर सकते हैं कि आप ली हुई पॉलि‍सी से खुश नहीं हैं और उसे खत्‍म करना चाहते हैं। इसके बाद आपकी पॉलि‍सी वापस हो जाएगी। लेकि‍न अगर भारतीय जीवन बीमा की ओर से पॉलि‍सी से पहले आपका मेडि‍कल कराया गया था तो वह इसका पैसा काटकर बाकी पैसा आपको रि‍टर्न कर दिया जाएगा। यह प्रक्रि‍या पूरी तरह नि‍यम और शर्तों के मुताबि‍क होती है। यह IRDA का नि‍यम है जो कि‍ एलआईसी ही नहीं सभी बीमा करने वाली कंपनि‍यों पर लागू होता है। 
आगे पढ़ें : एजेंट पर हो सकती है कार्रवाई 

एजेंट का कमि‍शन भी होगा वापस 
 
अगर आपने 15 दि‍न के अंदर ली हुई जीवन बीमा पॉलि‍सी को वापस करने के लि‍ए एलआईसी में आवेदन कि‍या है। तो पॉलि‍सी खत्‍म हो जाएगी। इसके साथ ही एलआईसी अपने एजेंट पर ग्राहक को गुमराह करने के एवेज में उसे दि‍या हुआ कमि‍शन भी वापस ले सकती है। 
आगे पढ़ें : 15 दि‍न बाद क्‍या करना होगा 
2 साल से पहले नहीं कर सकते सरेंडर 
 
अगर पॉलि‍सी लेने के 15 दि‍न बाद या फि‍र एक महीने और एक साल बाद आपको लगता है कि‍ वह पॉलि‍सी आपके लि‍ए ठीक नहीं है। ऐसे में आप एलआईसी के नि‍यमों के अनुसार उसे सरेंडर करने के लि‍ए आवेदन कर सकते हैं। लेकि‍न नि‍यमों के अनुसार आपको पॉलि‍सी कम से कम 2 साल तक चलानी होगी। इसके बाद तीसरे साल आप पॉलि‍सी को सरेंडर करने के लि‍ए आवेदन कर सकते हैं। इसमें जो भी उस पॉलि‍सी की टर्म और कंडीशन होंगी उनके अनुसार आपको आपका प्रीमि‍यम के द्वारा जमा कि‍या हुआ पैसा वापस कर दि‍या जाएगा।  
आगे पढ़ें : सरेंडर का है ये फासदा 
छोटे नुकसान से होगा बड़ा फायदा 
 
अगर आपको पॉलि‍सी सरेंडर करनी ही है और आप 2 साल तक पॉलि‍सी भरने के बाद उसे सरेंडर करने के लि‍ए आवदेन करते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्‍योंकि‍ नि‍यमों के अनुसार एलआईसी की ओर से आपको 50 से 60 फीसदी रकम ही वापस मि‍लती है। ऐसे में पॉलि‍सी सरेंडर करने से आपको कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है। लेकि‍न इसका एक फायदा यह है कि‍ आप इस पॉलि‍सी से बाहर नि‍कल अपनी पसंद की पॉलि‍सी ले पाएंगे। जि‍ससे आप बड़े नुकसान से बच सकते हैं।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=