Home » Personal Finance » Insurance » UpdateMost people do buy these LIC policies, these mistakes, you stay alert

LIC की पॉलि‍सी खरीदने में ज्‍यादातर लोग करते हैं ये गलति‍यां, आप रहें अलर्ट

एजेंट कई तरह की बातें और तरकीब लगा ग्राहक को ऐसी पॉलि‍सी बेच देते हैं, जो उसके कि‍सी काम की नहीं होती।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. सरकार की ओर कई बार गाइडलाइन जारी की जाती हैं कि‍ बीमा एजेंट ग्राहक को पूरी बात सच-सच बताएं। इसके बाद अगर कोई पॉलि‍सी लेना चाहे तो ठीक और न लेना चाहे तो एजेंट उसे फोर्स नहीं कर सकते। इसके बावजूद एजेंट कई तरह की बातें और तरकीब लगा ग्राहक को पॉलि‍सी बेच देते हैं। वहीं, दूसरी और ग्राहक भी इस मामले में ज्‍यादा अवेयर नहीं होते और एजेंट की बातों में फंसकर पॉलि‍सी ले लेते हैं। इससे बाद में उन्‍हें नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में Moneybhaskar.com बता रहा है जीवन बीमा एजेंट की ओर से अपनाई जाने वाली ऐसी तरकीबें  जि‍नसे हर ग्राहक को अलर्ट रहना चाहि‍ए : 

1. यह एक बढ़िया निवेश विकल्प है - अक्‍सर बीमा एजेंट पॉलि‍सी बेचने के लि‍ए कहते हैं कि‍ यह पॉलि‍सी एक अच्‍छा नि‍वेश वि‍कल्‍प भी है। लेकि‍न इस दौरान सबसे पहले आपको सोचना है कि‍ आप पॉलि‍सी नि‍वेश के लि‍ए ले रहे हैं या फि‍र अच्‍छे कवर के लि‍ए। इसके बाद भी पॉलि‍सी की शर्तों को ठीक से पढ़ें और सि‍र्फ एजेंट के कहने पर ही पॉलि‍सी को नि‍वेश का अच्‍छा तरीका मानकर न खरीद लेें।  
आगे पढ़ें : कौन सी तरकीब अपनाते हैं एजेंट 

 

2. नहीं कराने होंगे मेडिकल टेस्ट - पॉलि‍सी कई तरह की होती हैं। ऐसी कई पॉलि‍सी हैं जि‍नमें मेडि‍कल टेस्‍ट नहीं कराने हाेते, लेकि‍न इन पॉलिसीज में कवर बहुत कम होता है। इसमेें पहले तो आपको कहा जाएगा कि आप पूरी तरह ठीक हैं, लेकिन अगर भविष्य में आपको कुछ हो जाता है (मृत्यु) तो पूरी छानबीन होती है। इसके बाद आपके नॉमिनी को बता दिया जाता है कि‍ आपको कोई बीमारी थी, जि‍सके बारे में आपने बीमा कंपनी को नहीं बताया था। ऐसे में नॉमि‍नी को क्लेम नहीं मिलेगा। वहीं, जि‍न पॉलि‍सीज में कवर ज्‍यादा होता है उनमें मेडि‍कल टेस्‍ट कराना जरूरी होता है। 

आगे पढ़ें : ज्‍यादा रि‍टर्न का देते हैं लालच 

3. इससे ज्‍यादा रिटर्न कहीं नहीं मिलेगा - 15-18 फीसदी के बीच रि‍टर्न देने की बात एकदम झूठ है। क्‍‍‍‍‍‍‍‍योंकि‍ कोई भी कंपनी वो प्राइवेट हो या सरकारी कभी इतना रि‍टर्न नहीं दे सकती। 
वहीं, जो उत्पाद बड़ी जनसंख्या के लिए चलाए जा रहे हों उनमें इतना रिटर्न देना मुश्किल है। ऐसे में साफ है कि‍ एजेंट झूठ बोल रहा है। 
आगे पढ़ें : फि‍र नहीं मि‍लेगी ऐसी पॉलि‍सी 

4. इसमें निवेश करने के लिए ये आखिरी हफ्ता है - ये बीमा एजेंटो का वो झूठ है जो ज्यादातर लोगों पर काम कर जाता है। चाहे लोग पढ़े-लिखे, अनपढ़, स्त्री, पुरूष सभी इस चिंता में आकर कि इतनी बढिया स्कीम फिर नहीं मिलेगी, पॉलिसी खरीद लेते हैं।  

आगे पढ़ें : रि‍टर्न की है पूरी गारंटी 

5. सर ये एलआईसी का यूनिट लिंक्ड प्लान है, तो सरकार की तरफ से रिटर्न पक्का है - अगर आप इस बात पर यकीन करते हैं तो दुनिया में किसी भी बात पर विश्वास कर लेते होंगे। दुनिया में किसी भी यूलिप में गारंटीड रिटर्न नहीं मिलता। अगर आप पारंपरिक यूलिप प्लान लेते हैं तो आप गारंटीड रिटर्न हासिल कर सकते हैं। हालांकि ये सबसे कम दरों पर रिटर्न देते हैं। तो ये बात जान लें कि आप यूलिप प्लान किसी भी से लें, एसबीआई, एचडीएफसी, एलआईसी, आईसीआईसीआई। जोखिम पूरी तरह आप पर ही होगा तो सावधान रहें।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=